1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Apple Event 2018: iPhone Xs, Xs Max और XR लॉन्‍च, कीमत 76,900 से 109,900 रुपए के बीच

Apple Event 2018: iPhone Xs, Xs Max और XR लॉन्‍च, कीमत 76,900 से 109,900 रुपए के बीच

एप्‍पल ने बुधवार रात एक ईवेंट में तीन नए iPhone लॉन्‍च किए। कैलिफोर्निया में स्टीव्स जॉब्स थिएटर में आयोजित ईवेंट में कंपनी ने iPhone Xs, Xs Max और XR से पर्दा उठाया।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: September 13, 2018 1:29 IST
- India TV Paisa

Apple iPhone Xs, Xs Max and XR Price

नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे बड़ी टेक्‍नोलॉजी कंपनी एप्‍पल ने बुधवार रात एक ईवेंट में तीन नए iPhone लॉन्‍च किए। इसी के साथ ही दुनिया भर के आईफोन प्रेमियों का इंतजार भी खत्‍म हो गया। कैलिफोर्निया में स्टीव्स जॉब्स थिएटर में आयोजित इस ईवेंट में एप्‍पल ने iPhone Xs, Xs Max और XR से पर्दा उठाया। आईफोन एक्‍सएस मैक्‍स सबसे बड़ी स्‍क्रीन वाला फोन है, वहीं एक्‍स आर इस सीरीज़ का सबसे सस्‍ता फोन है। कीमत की बात करें तो iPhone XR की कीमत 76,900 से शुरू होगी। वहीं सबसे महंगे iPhone Xs Max की कीमत 109,900 रुपए होगी। इसी के साथ ही एप्‍पल ने नई आई वॉच सीरीज़ 4 से भी पर्दा उठा दिया है। तीनों नए आईफोन 28 सितंबर से दुनिया के विभिन्‍न देशों के साथ ही भारतीय बाजार में भी उपलब्‍ध होंगे।

ये प्रोडक्‍ट हुए लॉन्‍च

आज के एप्‍पल ईवेंट में सभी की निगाहें नए आईफोन पर थीं। कंपनी ने यहां पर iPhone Xs, Xs Max और XR को लॉन्‍च किया। इसी के साथ कंपनी ने अपने ईवेंट की शुरुआत नई आईवॉच से की। यह एप्‍पल वॉच की सीरीज़ 4 है। पिछली सीरीज़ के मुकाबले इस आईवॉच में बड़ी स्‍क्रीन और लंबी बैटरी दी गई है। इसके साथ ही कंपनी ने आईओएस 12 को भी लॉन्‍च किया। यह 17 सितंबर से उपलब्‍ध हो जाएगा।

Apple iPhone Xs, Xs Max and XR Price

वेरिएंट और कीमत

कंपनी ने आज जो तीन आईफोन लॉन्‍च किए, उसमें एक्‍स एस मैक्‍स सबसे एडवांस है। आईफोन XS और XS मैक्स दोनों ही फोन 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज के साथ लॉन्‍च किए गए हैं। आईफोन XS की कीमत 999 डॉलर से शुरु होती है। भारतीय बाजार में iPhone Xs की कीमत 99,900 रुपए से शुरू होगी। जबकि  आईफोन XS की कीमत 1099 डॉलर से शुरू होती है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 109,900 से शुरू होगी। आईफोन XR 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी के तीन स्‍टोरेज वेरिएंट में आएगा। iPhone XR की कीमत 749 डॉलर से शुरू होगी। भारत में यह फोन 76,900 रुपए की शुरुआती कीमत से उपलब्‍ध होगा। 

सैमसंग से भी बड़ी स्‍क्रीन

एप्‍पल ने नए आईफोन को लॉन्‍च कर सैमसंग जैसी प्रतियोगी कंपनियों को कड़ी टक्‍कर देने की कोशिश की है। कंपनी ने XS max को 6.5 इंच की स्‍क्रीन के साथ लॉन्‍च किया है। जबकि सैमसंग गैलेक्‍सी नोट 9 में 6.4 इंच की स्‍क्रीन दी गई है।

पहली बार डुअल सिम

सैमसंग से मुकाबला करने के लिए कंपनी ने पहली बार आईफोन को डुअल सिम के साथ पेश किया है। लेकिन इसमें कंपनी ईसिम तकनीक का इस्‍तेमाल किया है। आज के ईवेंट के दौरान कंपनी ने ईसिम सर्विस प्रदान करने वाली टेलिकॉम कंपनियों की लिस्‍ट जारी की। इसमें भारत की दो प्रमुख कंपनियों जियो और एयरटेल के साथ वोडाफोन भी शामिल है। 

iPhone X से बेहतर

ईवेंट के दौरान बताया गया है कि आईफोन एक्‍स के मुकाबले नए फोन ज्‍यादा एडवांस हैं। नए आईफोन XS में पिछले आईफोन X की तुलना में 30 मिनट ज्यादा बैटरी लाइफ मिलेगी। वहीं आईफोन मैक्‍स में 90 मिनट ज्‍यादा लंबी बैटरी लाइफ है।

कमाल की है नई बायोनिक 12 चिप

एप्‍पल के नए आईफोन अत्‍याधुनिक ए12 बायॉनिक चिप से लैस होंगे। इस नई चिप में मशीन लर्निंग फीचर्स दिए गए हैं जिनके जरिए यूजर्स फेसटाइम कॉल के समय ऐनिमोजी बना सकते हैं। कंपनी के मुताबिक नए आईफोन्स में सबसे ज्यादा सुरक्षित फेशियल रिकग्निशन फीचर दिया गया है। नए आईफोन्स आईपी68 रेटिंग के साथ आते हैं, यानी पानी और धूल से इसे नुकसान नहीं पहुंचेगा।

Write a comment