1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. 2020 आईफोन मॉडल्‍स में एप्‍पल करने जा रही है ये बड़ा बदलाव, सुनकर चौंक जाएंगे आप

2020 आईफोन मॉडल्‍स में एप्‍पल करने जा रही है ये बड़ा बदलाव, सुनकर चौंक जाएंगे आप

अपने मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग ईकोसिस्‍टम को मजबूत बनाने और थर्ड पार्टी पर निर्भरता कम करने के लिए एप्‍पल ने 2020 में आने वाले आईफोन मॉडल्‍स में इंटेल के 5जी मॉडल चिपसेट का इस्‍तेमान न करने की योजना बनाई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 06, 2018 20:31 IST
apple iphone- India TV Paisa
Photo:APPLE IPHONE

apple iphone

नई दिल्‍ली। अपने मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग ईकोसिस्‍टम को मजबूत बनाने और थर्ड पार्टी पर निर्भरता कम करने के लिए एप्‍पल ने 2020 में आने वाले आईफोन मॉडल्‍स में इंटेल के 5जी मॉडल चिपसेट का इस्‍तेमान न करने की योजना बनाई है। एप्‍पल सालों से इंटेल के चिपसेट का इ‍स्‍तेमाल कर रही है। एप्‍पल ने इंटेल को संदेश भेजकर अपनी इस योजना के बारे में अवगत भी करा दिया है।

क्‍यूपरटीनो में मुख्‍यालय वाली कंपनी ने अपने कस्‍टम रेडियो चिप के निर्माण का काम भी शुरू कर दिया है, जो जो कनेक्‍टीविटी प्रोटोकॉल वाईफाई, ब्‍लूटूथ और 5जी को इंटीग्रेट करेगा। यह अगली पीढ़ी की मोबाइल टेक्‍नोलॉजी के आसान रोलआउट के लिए रास्‍ता तैयार करेगी।

हालांकि, रोचक बात यह है कि दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी क्‍वॉलकॉम के साथ अपने रिश्‍ते में खटास आने के बाद एप्‍पल ने हाल ही में यह कहा था कि वह चिप आपूर्ति के लिए मीडियाटेक के साथ बातचीत कर रही है।  

डिजिटल ट्रेंड नामक वेबसाइट पर गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, एप्‍पल के इस फैसले के बाद ऐसा लगता है कि इंटेल सन्‍नी पीक मॉडम को बनाना बंद कर देगी, लेकिन कंपनी 2022 मॉडल के आईफोन के लिए एप्‍पल ब्‍लैक को हासिल करने के प्रयास में अपने उत्‍पादों में और सुधार लाने पर विशेष ध्‍यान दे रही है।

एप्‍पल के इस नए कदम के बारे में सबसे पहले इजरायल के बिजनेस अखबार कैलकेलिस्‍ट ने खबर प्रकाशित की थी। इससे पहले आई रिपोर्टों में कहा गया था कि एप्‍पल ताइवान की मोबाइल चिपसेट बनाने वाली कंपनी मीडिया टेक से उसके कम्‍यूनिकेशन कंपोनेंट के लिए बातचीत कर रही है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban