1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. एयरटेल ग्राहकों के लिए आई बुरी खबर, कंपनी बंद कर रही है अपने लोकप्रिय प्‍लान

एयरटेल ग्राहकों के लिए आई बुरी खबर, कंपनी बंद कर रही है अपने लोकप्रिय प्‍लान

अधिकारी ने कहा कि कंपनी 499 रुपए से कम के पोस्टपेड प्लान को धीरे-धीरे हटा रही है। अन्य प्लान पैक में कुछ अधिक खर्च करने के इच्छुक उपभोक्ताओं के लिए अधिक मूल्य और डिजिटल सामग्री उपलब्ध है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 17, 2019 17:36 IST
Airtel tweaks post-paid offerings, to gradually phase out plans below Rs 499- India TV Paisa
Photo:AIRTEL

Airtel tweaks post-paid offerings, to gradually phase out plans below Rs 499

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल ने अपने पोस्‍टपेड प्‍लान में बदलाव करने की घोषणा की है। अपने इस कदम के तहत कंपनी की योजना 499 रुपए से कम के सभी प्‍लान को धीरे-धीरे हटाना और प्‍लान की संख्‍या सीमित करना है।

कंपनी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि इस कदम का मकसद प्‍लान का सरलीकरण करना है। इससे कंपनी की मोबाइल उपभोक्‍ताओं से प्राप्तियां बढ़ेंगी और औसत राजस्‍व प्रति ग्राहक (एआरपीयू) में सुधार होगा।

अधिकारी ने कहा कि कंपनी 499 रुपए से कम के पोस्‍टपेड प्‍लान को धीरे-धीरे हटा रही है। अन्‍य प्‍लान पैक में कुछ अधिक खर्च करने के इच्‍छुक उपभोक्‍ताओं के लिए अधिक मूल्‍य और डिजिटल सामग्री उपलब्‍ध है।

कंपनी ने अपनी इस योजना की शुरुआत 299 रुपए वाले प्‍लान को समाप्‍त करने के साथ की है। धीरे-धीरे कंपनी 349 रुपए और 399 रुपए के पोस्‍टपेड प्‍लान को हटाएगी। यहां तक कि 499 रुपए से अधिक के प्‍लान की संख्‍या भी घटाकर तीन क्रमश: 749 रुपए, 999 रुपए और 1599 रुपए रह जाएगी।

एयरटेल के उपभोक्‍ताओं की संख्‍या 31 दिसंबर 2018 तक 28.4 करोड़ थी। कंपनी फ‍िलहाल राइट्स इश्‍यू के जरिये 25,000 करोड़ रुपए जुटाने की प्रक्रिया में है। एसबीआई कैप सिक्‍योरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक एआरपीयू के मामले में एयरटेल का प्रदर्शन सुधरा है। क्रमिक रूप से यह 20 प्रतिशत बढ़ा है। वहीं रिलायंस जियो के एआरपीयू में तीन प्रतिशत की गिरावट आई है।  

एयरटेल की प्रतिद्वंद्वी वोडाफोन आइडिया का जनवरी-मार्च तिमाही में एआरपीयू 16.3 प्रतिशत सुधरकर 104 रुपए पर पहुंच गया, जबकि अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में यह 89 रुपए था।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban