1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. 4G डाउनलोड स्‍पीड में Airtel और अपलोड में Idea आगे, नेटवर्क कवरेज में Jio अव्‍वल

4G डाउनलोड स्‍पीड में Airtel और अपलोड में Idea आगे, नेटवर्क कवरेज में Jio अव्‍वल

मोबाइल एनालिटिक्‍स कंपनी ओपन सिग्‍नल के ताजा अध्‍ययन में कहा गया है कि जून-अगस्‍त के दौरान 4जी डाउनलोड स्‍पीड के मामले में भारती एयरटेल का नेटवर्क सबसे तेज रहा है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 01, 2018 17:25 IST
4g download speed- India TV Paisa
Photo:4G DOWNLOAD SPEED

4g download speed

नई दिल्‍ली। मोबाइल एनालिटिक्‍स कंपनी ओपन सिग्‍नल के ताजा अध्‍ययन में कहा गया है कि जून-अगस्‍त के दौरान 4जी डाउनलोड स्‍पीड के मामले में भारती एयरटेल का नेटवर्क सबसे तेज रहा है, जबकि आइडिया सेल्‍यूलर अपलोड स्‍पीड के मामले में शीर्ष पर है। अध्‍ययन में बताया गया है कि रिलायंस जियो सभी 22 टेलीकॉम सर्कल में नेटवर्क कवरेज और लैटेंसी अनुभव के मामले में रिलायंस जियो सबसे आगे रही।

ओपन सिग्‍नल ने कहा कि डाउनलोड स्‍पीड अनुभव के हमारे विश्‍लेषण में एयरटेल शीर्ष पर रही है। लेकिन इसके बाद जियो, वोडाफोन और आइडिया का स्‍थान है और इनकी स्‍पीड में मामूली 0.6 मेगाबाइट का ही अंतर है। ओपन सिग्‍नल का दावा है कि उसने यह विश्‍लेषण 17 लाख डिवाइस कपर 10 अरब मेजरमेंट्स का उपयोग करते हुए किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक 1 जून से 29 अगस्‍त के दौरान भारती एयरटेल नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्‍पीड  7.53 मेगाबाइट प्रति सेकेंड थी। इसके बाद जियो की स्‍पीड 5.47 एमबीपीएस, वोडाफोन की 5.2 एमबीपीएस और आइडिया की 4.92 एमबीपीएस थी।

अपलोड स्‍पीड के मामले में आइडिया 2.88 एमबीपीएस ओवरऑल स्‍पीड (4जी और 3जी) और अकेले 4जी नेटवर्क पर 3.97 एमबीपीएस के साथ नंबर वन रही। इसके बाद एयरटेल 1.9 एमबीपीएस और 4जी पर 2.56 एमबीएस के साथ दूसरे, वोडाफोन 2.31 एमबीपीएस और 3.03 एमबीपीएस के साथ तीसरे एवं जियो 1.58 एमबीपीएस के साथ चौथे स्‍थान पर रही।

ओपन सिग्‍नल ने अपने अध्‍ययन में पाया कि रिलायंस जियो के पास सबसे बड़ा 4जी कवरेज नेटवर्क है और इस मामले में इसने अपने प्रतिस्‍पर्धियों को काफी पीछे छोड़ दिया है। जियो के पास 95 प्रतिशत एलटीई कवरेज है, जबकि एयरटेल 73.99 प्रतिशत कवरेज के साथ दूसरे स्‍थान पर है। आइडिया सेल्‍यूलर और वोडाफोन क्रमश: 73.17 और 72.59 कवरेज के साथ तीसरे और चौथे स्‍थान पर रहे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban