1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. एयरटेल और गूगल पेश करेंगे एंड्रॉयड ओरियो ‘गो’ पर आधारित सस्‍ता फोन, जियो को मिलेगी टक्‍कर

एयरटेल और गूगल पेश करेंगे एंड्रॉयड ओरियो ‘गो’ पर आधारित सस्‍ता फोन, जियो को मिलेगी टक्‍कर

एयरटेल जल्‍द ही गूगल के साथ मिलकर सस्‍ता 4जी फोन लाने की तैयारी में हैं। यह फोन एंड्रॉय ओरियो के सस्‍ते वर्जन गो पर आधारित होगा। (एयरटेल की 'मेरा पहला स्मार्टफोन' मुहिम के तहत एंड्रॉयड गो हैंडसेट, इसी साल मार्च में बिकना शुरू हो जाएगा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: February 27, 2018 18:03 IST
airtel- India TV Paisa
airtel

नई दिल्‍ली। जियो के आने के बाद से भारत के टेलिकॉम सेक्‍टर में शुरू हुई जंग अब मोबाइल हैंडसेट तक पहुंच चुकी है। पहले जियो फोन के साथ पिछले साल अगस्‍त में रिलायंस जियो ने सुर्खियां बटोरीं। वहीं अब बारी है प्रतिस्‍पर्धी कंपनी एयरटेल की। खबर है कि एयरटेल जल्‍द ही गूगल के साथ मिलकर सस्‍ता 4जी फोन लाने की तैयारी में हैं। यह फोन एंड्रॉय ओरियो के सस्‍ते वर्जन गो पर आधारित होगा। (एयरटेल की 'मेरा पहला स्मार्टफोन' मुहिम के तहत एंड्रॉयड गो हैंडसेट, इसी साल मार्च में बिकना शुरू हो जाएगा। इससे पहले लावा और माइक्रोमैक्‍स भी एंड्रॉयड गो पर आधारित फोन लॉन्‍च करने की घोषणा कर चुकी हैं।

आपको बता दें कि एंड्रॉयड गो, गूगल के ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रॉयड के लेटेस्‍ट वर्जन 8.1 ओरियो पर आधारित है। इसे खासतौर पर भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया है। यह गो वर्जन खास तौर पर कम बजट के स्मार्टफोन में दिया जाएगा। यह वर्ज़न उन स्मार्टफोन के लिए बना है, जिनकी रैम 512 एमबी होगी। इसमें दिए गए ऐप कम बैंडविड्थ पर चलने में सक्षम होंगे। लेकिन कम रैम होने के बावजूद इस फोन में मायएयरटेल, एयरटेल टीवी और विंक म्यूज़िक जैसे ऐप पहले से ही इंस्टाल मिलेंगे। इसके अलावा हैंडसेट में गूगल गो, गूगल मैप्स गो, जीमेल गो, यूट्यूब गो, गूगल असिस्टेंट गो और फाइल्स गो जैसे ऐप का फायदा भी यूज़र को मिलेगा।

इस संबंध में एयरटेल के सीएमओ वाणी वेंकटेश ने कहा कि एंड्रॉयड गो देश के लाखों फीचर फोन यूज़र को बजट स्मार्टफोन का विकल्प देगा। साल 2017 में गूगल कह चुका है कि उसकी यह मुहिम बजट स्मार्टफोन को बढ़ावा देने के लिए है। हाल में कंपनी ने कहा था कि उसके एंड्रॉयड गो पर चलने वाले हैंडसेट से पर्दा एमडब्ल्यूसी 2018 में उठेगा। बता दें कि एयरटेल ने 'मेरा पहला स्मार्टफोन मुहिम' पिछले साल शुरू की थी।

Write a comment