1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Youtube ने भारत में लॉन्‍च किया यूट्यूब गेमिंग, गेमिंग से जुड़े हर वीडियो को देखना होगा आसान

Youtube ने भारत में लॉन्‍च किया यूट्यूब गेमिंग, गेमिंग से जुड़े हर वीडियो को देखना होगा आसान

Youtube ने यूट्यूब गेमिंग को पिछले साल यूएस और यूके में लॉन्‍च किया था और अब इसे भारत में लॉन्‍च किया गया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: April 08, 2016 14:58 IST
Youtube ने भारत में लॉन्‍च किया यूट्यूब गेमिंग, गेमिंग से जुड़े हर वीडियो को देखना होगा आसान- India TV Paisa
Youtube ने भारत में लॉन्‍च किया यूट्यूब गेमिंग, गेमिंग से जुड़े हर वीडियो को देखना होगा आसान

नई दिल्‍ली। दुनियाभर में इंटरनेट पर देखे जाने वाले वीडियो में सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय गेमिंग वीडियो हैं। लाखों खेलप्रेमी हर महीने करोड़ों घंटे वीडियो देखते हैं। Youtube ने यूट्यूब गेमिंग को पिछले साल यूएस और यूके में लॉन्‍च किया था और अब इसे भारत में लॉन्‍च किया गया है।

यदि आप यूट्यूब गेमिंग के बारे में ज्‍यादा कुछ नहीं जानते हैं तो हम बताते हैं। यह एक ऐसा स्‍थान है जहां गेमिंग से संबंधित हर तरक का वीडियो दिखाई देगा। गेमप्‍लेज से लेकर चीट कोड्स तथा लाइव स्‍ट्रीमिंग तक यूट्यूब गेमिंग आपको आपके पसंदीदा गेम्‍स, प्‍लेयर्स और इससे जुड़े हर पहलू से जोड़े रखता है। यूट्यूब पर अपलोड होने वाले सभी गेमिंग संबंधी वीडियो को यूट्यूब गेमिंग पर व्‍यवस्थित ढंग से रखा जाता है। 25,000 से ज्‍यादा गेम्‍स के स्‍वयं के डेडीकेटेड पेज हैं, जो आपको उनसे संबंधित वीडियो दिखाते हैं। एस्‍टेरॉइड से जेलदा और कॉल ऑफ ड्यूटी तक  प्रत्‍येक लोकप्रिय गेम के अपने पेज हैं, इसलिए आपको इन्‍हें कहीं ओर सर्च करने की जरूरत  नहीं होती। गेम पब्‍लीशर्स और यूट्यूब क्रीएटर्स के विस्‍तृत रेंज में से गेम प्‍लेयर्स चैनल खोल सकते हैं।

यूट्यूब की तरह ही गेमिंग एप आपको अपने पसंदीदा वीडियो का कलेक्‍शन बनाने का विकल्‍प देता है। अपने कलेक्‍शन में आप एक गेम ऐड करिए और आपको आपके पसंदीदा गेम्‍स से संबंधित ताजा वीडियो मिलना शुरू हो जाएंगे। यदि आप एक चैनल सब्‍सक्राइब करते हैं तो आपको एक नोटिफि‍केशन आएगा, जब भी वे लाइव स्‍ट्रीम करेंगे।  यूट्यूब ने एक नया फीचर मोबाइल गेमप्‍ले भी लॉन्‍च किया है। इस फीचर के साथ गेम प्‍लेयर्स अपने एंड्रॉइड डिवाइस की मदद से अपने गेम पले की लाइव स्‍ट्रीम ब्रॉडकास्‍ट कर सकते हैं। इस फीचर के लिए कोई अतिरिक्‍त हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं है। बस अपने मोबाइल पर यूट्यूब गेमिंग एप पर गो लाइव बटन को टैप करिए, सेल्‍फी कैमरा ऑन करिए और फोन के माइक्रोफोन के जरिये अपनी कमेंट्री रिकॉर्ड कर इसे पोस्‍ट कर दीजिए। भारत में यूट्यूब गेमिंग मोबाइल एप एंड्रॉइड और आईओएस पर उपलब्‍ध है। इसे gaming.youtube.com के जरिये डेस्‍कटॉप पर भी देखा जा सकता है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban