1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Aadhaar address update : ऐसे अपडेट करें घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड का पता, होगा फायदा

Aadhaar address update : ऐसे अपडेट करें घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड का पता, होगा फायदा

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से आपके लिए एक विशेष सूचना जारी की है। जहां आप एक वीडियो के जरिए आधार से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पा सकते हैं।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 26, 2019 14:09 IST
Aadhaar address update- India TV Paisa

Aadhaar address update

नई दिल्ली। सरकारी दस्तावेंजों में आधार कार्ड की उपयोगिता दिनों दिन बढ़ती जा रही है। बैंक से लेकर सिम तक लगभग हर जगह आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में अगर आपने अपना निवास स्थान बदला है या फिर कमाने के लिए शहर बदला है तो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से आपके लिए एक विशेष सूचना जारी की है। जहां आप एक वीडियो के जरिए आधार से जुड़ी पूरी जानकारी पा सकते हैं। आधार अपडेट करके आप कई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बता दें कि अगर आपको आधार में एड्रेस अपडेट करवाना है तो आपको अपडेट रिक्वेस्ट डालनी होगी। अगर आपको यह पता नहीं चल पा रहा है कि एड्रेस कितने दिनों में अपडेट होगा, तो यह जानना आपके लिए बेहद आसान है। आप महज एक मिनट में आधार एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट स्टेटस अपने मोबाइल से भी चेक कर सकते हैं। 

ये स्टेप फॉलो कर अपडेट एड्रेस स्टेटस करें चेक

  1. एड्रेस अपडेट स्टेटटस ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) https://uidai.gov.in/ पोर्टल पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने आधार के होम पेज पर MY Aadhaar सेक्शन पर जाना होगा, इसके अंदर Check Aadhaar Status के कॉलम में Check Update Status पर क्लिक करें। 
  3. यहां अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें, साथ ही यहां अपना URN-SRN नंबर डालें। इसके बाद नीचे दिए गए बॉक्स में दिए गए कैप्चा को भरें और चेक स्टेटस पर क्लिक करें।
  4. आपके क्लिक करते ही Aadhaar एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट का करेंट स्टेटस आपके सामने डिस्प्ले हो जाएगा।

गौरतलब है कि आधार उपलब्ध कराने वाली संस्था UIDAI यानी यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया किसी भी भारतीय नागरिक को किसी कारणवश जगह बदलने पर अपना पता बदलने का ऑप्शन देती है। इसके तहत आधार कार्ड में कोई भी अपना एड्रेस संबंधित डॉक्यूमेंट के साथ अपडेट करा सकता है। आधार केंद्र पर जाकर एड्रेस बदलने पर 50 रुपये फीस देनी होती है। 

Write a comment