1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इस एटीएम में न कार्ड की जरूरत होगी न पिन की, यस बैंक ने नियरबाय के साथ किया करार

इस एटीएम में न कार्ड की जरूरत होगी न पिन की, यस बैंक ने नियरबाय के साथ किया करार

नियरबाय टेक बैंक को आधार आधारित ऐसा एटीएम उपलब्ध कराएगी, जिसमें कार्ड या पिन की जरूरत नहीं होगी।

Edited by: Abhishek Shrivastava [Published on:04 Jan 2018, 9:26 PM IST]
atm- India TV Paisa
atm

नई दिल्‍ली। निजी क्षेत्र के यस बैंक ने फिनटेक क्षेत्र की स्टार्टअप नियरबाय टेक्नोलॉजीज के साथ करार किया है। इस करार के तहत नियरबाय टेक बैंक को आधार आधारित ऐसा एटीएम उपलब्ध कराएगी, जिसमें कार्ड या पिन की जरूरत नहीं होगी। ग्राहक रिटेलरों के पास पैसा जमा करा सकेंगे और निकाल सकेंगे। 

यस बैंक ने बयान में कहा कि पे नियरबाय मोबाइल एप्‍लीकेशन का इस्तेमाल स्मार्टफोन पर किया जा सकेगा। इसमें कोई भी रिटेलर ग्राहकों के लिए आधार एटीएम या आधार बैंक शाखा के रूप में काम कर सकेगा और नकदी जमा करने या निकालने की सुविधा दे सकेगा। यस बैंक और नियरबाय ने इस सेवा को शुरू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ नजदीकी में काम किया है। 

पे नियरबाय आधार एटीएम यस बैंक और बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट के जरिये उपलब्ध होगा। इसके नेटवर्क में 40,000 टच प्‍वॉइंट होंगे। आधार नंबर और उंगली की छाप का इस्तेमाल कर ग्राहक इन स्थानों से नकदी निकाल सकेंगे या किसी तरह का अन्य लेनदेन कर सकेंगे। नियरबाय ने आधार सेवाओं के बारे में जागरूकता तथा इसको लोकप्रिय बनाने के लिए रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया से करार किया है। इसके तहत ग्राहकों को जागरूक किया जाएगा और यह सेवा देश के दूरदराज स्थानों तक पहुंचाई जाएगी। 

नियरबाय टेक्नोलॉजीज के संस्थापक आनंदकुमार बजाज ने कहा कि इस सेवा के साथ हमारा उद्देश्य भुगतान के लिए सुविधा प्रदान करना है। यस बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी रितेश पई ने कहा कि इस गठजोड़ के जरिये हम कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा करना चाहते हैं। 

Web Title: इस एटीएम में न कार्ड की जरूरत होगी न पिन की, यस बैंक ने नियरबाय के साथ किया करार
the-accidental-pm-360x70
Write a comment
the-accidental-pm-300x100