1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शाओमी ने किया ऐलान 5 प्रतिशत से ज्‍यादा कभी नहीं कमाएगी मुनाफा, अतिरिक्‍त लाभ होने पर यूजर्स को वापस लौटाएगी पैसे

शाओमी ने किया ऐलान 5 प्रतिशत से ज्‍यादा कभी नहीं कमाएगी मुनाफा, अतिरिक्‍त लाभ होने पर यूजर्स को वापस लौटाएगी पैसे

ली जुन ने बुधवार को घोषणा की है कि कंपनी हमेशा के लिए अपने संपूर्ण हार्डवेयर, जिसमें स्‍मार्टफोन, इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (आईओटी) और लाइफस्‍टाइल प्रोडक्‍ट्स शामिल हैं- की बिक्री पर टैक्‍स के बाद शुद्ध लाभ मार्जिन की एक सीमा तय करेगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 26, 2018 14:49 IST
xiaomi- India TV Paisa

xiaomi

 

नई दिल्‍ली। चीन की दिग्‍गज और भारत में सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन बेचने वाली कंपनी शाओमी के चेयरमैन, सीईओ और संस्‍थापक ली जुन ने बुधवार को यह घोषणा की है कि उनकी कंपनी ने हमेशा के लिए अपने संपूर्ण हार्डवेयर, जिसमें स्‍मार्टफोन, इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (आईओटी) और लाइफस्‍टाइल प्रोडक्‍ट्स शामिल हैं- की बिक्री पर टैक्‍स के बाद शुद्ध लाभ की एक निश्‍िचत सीमा तय करने का फैसला किया है। मुनाफे की यह सीमा अधिकतम 5 प्रतिशत होगी। जुन ने अपने यूजर्स से ये वादा भी किया है कि कंपनी का हार्डवेयर बिजनेस का ओवरऑल शुद्ध लाभ मार्जिन कभी भी 5 प्रतिशत से ज्‍यादा नहीं होगा। उन्‍होंने शाओमी के सभी कर्मचारियों को लिखे अपने ई-मेल में कहा है कि यदि यह मार्जिन 5 प्रतिशत से अधिक होता है तो इस अतिरक्ति मार्जिन को अपने यूजर्स को वापस लौटाने के लिए कंपनी एक रास्‍ता तलाशेगी।

शाओमी के सीईओ ने अपनी इस ई-मेल में लिखा है कि यदि हम अपने उत्‍पादों को लागत के नजदीक ही बेचते हैं और अपने यूजर्स को उसका मूल्‍य लौटाते हैं तो हम अपने यूजर्स से लंबे समय तक समर्थन हासिल कर सकते हैं। कम लाभ के साथ अधिक बिक्री के लक्ष्‍य से हमें लंबी अवधि में हार्डवेयर प्रोफि‍ट में लाभ मिलेगा।

जुन के मुताबिक कंपनी ने एक अनूठा ट्रायथलॉन बिजनेस मॉडल तैयार किया है, जिसमें हार्डवेयर, इंटरनेट सर्विस और न्‍यू रिटेल को शामिल किया गया है। उन्‍होंने कहा कि पिछले आठ सालों में, हमारे बिजनेस मॉडल के सामने बार-बार चुनौतियां आई हैं। शाओमी पूरी दुनिया में अकेला ऐसा स्‍मार्टफोन है जिसने बिक्री में गिरावट आने के बाद दोबारा वृद्धि हासिल की है। यह चतत्‍कार, आज हमने जो हासिल किया है उसके साथ यह दिखाता है कि हमारा बिजनेस मॉडल कितना प्रासंगिक और उन्‍नत है।  

कंपनी ने आज मी6 एक्‍स को वुहान में लॉन्‍च किया जो हाई-एंड क्‍वालकॉम स्‍नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर और नवीनतम एआई टेक्‍नोलॉजी से सुसज्जित है। जुन ने कहा कि शाओमी एक इंजीनियरिंग नेतृत्‍व वाली कंपनी है। इंजीनियर्स जनता की भलाई और दुनिया को बदलने के लिए निरंतर नवीनतम टेक्‍नोलॉजी की खोज कर रहे हैं। वर्तमान में कंपनी का सालाना राजस्‍व 100 अरब युआन से अधिक है और इसके लगभग 20 हजार कर्मचारी हैं।

काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक 2018 की पहली तिमाही में शाओमी ने 51 प्रतिशत वृद्धि हासिल की है और चीन में पांचवां स्‍थान हासिल किया है। यह वृद्धि शाओमी को ऑफलाइन सेगमेंट में अक्रामक विज्ञापन के साथ प्रवेश करने से हासिल हुई है। इसके साथ ही कंपनी ने अपनी रेडमी नोट सिरीज को रिफ्रेश किया है और उसके पास मिड सेगमेंट में बहुत मजबूत उत्‍पाद पोर्टफोलियो है, जो कीमत के प्रति संवेदी उपभोक्‍ताओं को अधिक विकल्‍प उपलब्‍ध कराता है।   

Write a comment