1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मेगा IPO लाने जा रही है चीन की कंपनी Xiaomi, 100 अरब डॉलर की कंपनी बनाने का है प्‍लान

मेगा IPO लाने जा रही है चीन की कंपनी Xiaomi, 100 अरब डॉलर की कंपनी बनाने का है प्‍लान

चीन की स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi शेयर बाजार से पैसे जुटाने की योजना बना रही है। इसके लिए कंपनी ने हांगकांग के स्‍टॉक एक्‍सचेंज में IPO लाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवेदन किया है। आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि Xiaomi का यह IPO साल 2014 में अलीबाबा ग्रुप के IPO के बाद सबसे बड़ा होगा।

Written by: Manish Mishra [Updated:03 May 2018, 1:33 PM IST]
Xiaomi filed for a Hong Kong initial public offering on Thursday- IndiaTV Paisa

Xiaomi filed for a Hong Kong initial public offering on Thursday

 

नई दिल्‍ली। चीन की स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi शेयर बाजार से पैसे जुटाने की योजना बना रही है। इसके लिए कंपनी ने हांगकांग के स्‍टॉक एक्‍सचेंज में IPO लाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवेदन किया है। आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि Xiaomi का यह IPO साल 2014 में अलीबाबा ग्रुप के IPO के बाद सबसे बड़ा होगा। इस लिस्टिंग से अनुमान है कि कंपनी सार्वजनिक पेशकश के जरिए 10 अरब डॉलर जुटाएगी। इससे बीजिंग स्थित Xiaomi का मार्केट वैल्‍यू 80 अरब से 100 अरब डॉलर के बीच पहुंच जाने की उम्‍मीद है।

अगर Xiaomi अपना यह लक्ष्‍य पाने में सफल रहती है तो यह चीन की कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के बाद का सबसे बड़ा IPO होगा। 2014 में अलीबाबा ने IPO के जरिए 21.8 अरब डॉलर जुटाए थे। ऐसी संभावना है कि Xiaomi का IPO जून के अंत तक आ जाएगा।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, 10 अरब डॉलर के साथ Xiaomi का IPO अब तक 15वां सबसे बड़ा और हांगकांग का चौथा सबसे बड़ा IPO होगा। हांगकांग शेयर बाजार में दर्ज सूचना के मुताबिक, Xiaomi की 2017 में कुल आय 18 अरब डॉलर और कुल लाभ 2.3 अरब डॉलर था। Xiaomi वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग, Apple और Huawei के बाद चौथी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है।

Web Title: मेगा IPO लाने जा रही है चीन की कंपनी Xiaomi, 100 अरब डॉलर की कंपनी बनाने का है प्‍लान
Write a comment