1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. World Bank Ease of Doing Business ranking: क्‍या भारत पहुंचेगा मोदी के टॉप-50 सपने के करीब, आज चलेगा पता

World Bank Ease of Doing Business ranking: क्‍या भारत पहुंचेगा मोदी के टॉप-50 सपने के करीब, आज चलेगा पता

वर्ल्ड बैंक आज 2019 के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस लिस्ट जारी करेगा। भारत की इस पर आज गहरी नजर है। क्या इस बार भी भारत पिछले साल की सफलता को दोहराने में सफल रहेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 31, 2018 12:05 IST
ease of doing business- India TV Paisa
Photo:EASE OF DOING BUSINESS

ease of doing business

नई दिल्‍ली। वर्ल्‍ड बैंक आज 2019 के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस लिस्‍ट जारी करेगा। भारत की इस पर आज गहरी नजर है। क्‍या इस बार भी भारत पिछले साल की सफलता को दोहराने में सफल रहेगा। पिछले साल भारत ने भारी छलांग लगाकर टॉप-100 में प्रवेश किया था। वाणिज्‍य मंत्री सुरेश प्रभु आज शाम 6:30 बजे एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस का आयोजन करेंगे और इसी समय वर्ल्‍ड बैंक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट जारी करेगा।

पिछले साल भी, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने वर्ल्‍ड बैंक द्वारा रिपोर्ट जारी करने के समय पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस का आयोजन किया था। उन्‍होंने सबसे पहले यह बताया था कि 2017 में भारत 30 स्‍थान की छलांग लगाकर 190 देशों की सूची में 100वें स्‍थान पर पहुंच गया है।

प्रभु ने दिया रैंक सुधरने के संकेत

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को संकेत दिया था कि विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत की स्थिति और सुधरेगी। प्रभु ने कहा था कि कल आपको एक अच्छी खबर सुनने को मिलेगी कि कारोबार सुगमता के मानदंडों पर भारत की रैंकिंग सुधरी है। हमने इस दिशा में उल्लेखनीय रूप से सुधार किया है।

190 देशों में भारत है 100वें स्‍थान पर

वर्ल्‍ड बैंक की पिछले साल की कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत 30 पायदान की छलांग के साथ 100वें स्थान पर पहुंच गया था। इसमें 190 देशों को रैंकिंग दी गई थी। 

10 मानदंडों पर मिलती हैं रैंकिंग

वर्ल्‍ड बैंक की यह रैंकिंग दस मानदंडों जैसे कारोबार शुरू करना, निर्माण परमिट, बिजली कनेक्शन हासिल करना, कर्ज हासिल करना, करों का भुगतान, सीमापार कारोबार, अनुबंध लागू करना और दिवाला मामले का निपटान पर आधारित होती है। सूत्रों का कहना है कि भारत की स्थिति निर्माण परमिट, कारोबार शुरू करने और सीमापार कारोबार में सुधर सकती है। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban