1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जिम योंग का फिर से वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष चुना जाना तय

जिम योंग का फिर से वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष चुना जाना तय

वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि उसके वर्तमान अध्यक्ष जिम योंग किम इस बहुपक्षीय वित्तीय संगठन में दोबारा अध्यक्ष पद के लिए एक मात्र प्रत्याशी हैं।

Ankit Tyagi [Updated:15 Sep 2016, 12:21 PM IST]
जिम योंग का फिर से वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष चुना जाना तय- India TV Paisa
जिम योंग का फिर से वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष चुना जाना तय

वाशिंगटन। वर्ल्ड बैंक के मौजूदा अध्यक्ष जिम योंग किम फिर से अध्यक्ष चुने जा सकते है। वर्ल्ड बैंक  ने कहा है कि उसके वर्तमान अध्यक्ष जिम योंग किम इस बहुपक्षीय वित्तीय संगठन में दोबारा अध्यक्ष पद के लिए एक मात्र प्रत्याशी हैं। डेवल्पमेंट के लिए कर्ज देने वाली इस एजेंसी में भारत समेत कुल 189 देश सदस्य हैं।

ये भी पढ़े: वर्ल्ड बैंक ने की आधार कार्ड की तारीफ, कहा- अन्य देशों को भारत से सीखना चाहिए

अध्यक्ष पद के लिए नामांकन बंद हुए

वर्ल्ड बैंक के अधिशासी निदेशक-मंडल ने यहां बैंक के मुख्यालय पर कहा कि अब किम का बोर्ड में साक्षात्कार होगा। किसी अन्य प्रत्याशी की अनुपतिस्थिति में उनका फिर अध्यक्ष बनना तय लगता है और पूरी उम्मीद है कि 7-9 अक्तूबर को होने वाली वर्ल्ड बैंक  की वार्षिक महा-सभा में उन्हें दोबारा अध्यक्ष बना दिया जाएगा।

अमेरिका है वर्ल्ड बैंक  में सबसे बड़ा शेयरधारक
वर्ल्ड बैंक  में अमेरिका सबसे बड़ा शेयरधारक है और दूसरे महायुद्ध के बाद से इस संस्था के गठन से लेकर अब तक इसके अध्यक्ष पर अमेरिकी ही चले आ रहे हैं। अमेरिकी प्रशासन ने किम को पिछले महीने दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किया। किम 2012 में पहली बार अध्यक्ष बने तो उस समय वह डारमाउथ कालेज के अध्यक्ष थे।

Web Title: जिम योंग का फिर से वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष चुना जाना तय
Write a comment