1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक्‍साइड लिथियम आयन टेक्‍नोलॉजी पर कर रही है काम जारी, बना रहेगा लेड एसिड बैटरी का मार्केट

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक्‍साइड लिथियम आयन टेक्‍नोलॉजी पर कर रही है काम जारी, बना रहेगा लेड एसिड बैटरी का मार्केट

बैटरी बनाने वाली कंपनी एक्साइड इंडस्ट्रीज ने कहा है कि वह इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उद्योग की मांग को पूरा करने के लिये लिथियम आयन प्रौद्योगिकी पर काम कर रही है। हालांकि, कंपनी का मानना है कि ईवी के लोकप्रिय होने के बाद भी पंरपरागत ‘लेड एसिड बैटरी’ प्रासंगिक बनी रहेगी।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:09 Jul 2018, 5:44 PM IST]
Exide Lithium Ion Battery- India TV Paisa

Exide Lithium Ion Battery

नई दिल्ली। बैटरी बनाने वाली कंपनी एक्साइड इंडस्ट्रीज ने कहा है कि वह इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उद्योग की मांग को पूरा करने के लिये लिथियम आयन प्रौद्योगिकी पर काम कर रही है। हालांकि, कंपनी का मानना है कि ईवी के लोकप्रिय होने के बाद भी पंरपरागत ‘लेड एसिड बैटरी’ प्रासंगिक बनी रहेगी। कंपनी के अनुसार लिथियम आयन प्रौद्योगिकी बाजार में प्रवेश कर रही है और कीमत में कमी की वजह से यह कई खंडों में व्यवहारिक बन रही है। इससे परंपरागत बैटरियों के समक्ष चुनौतियां उत्पन्न हो सकती हैं।

वर्ष 2017-18 की सालाना रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के निदेशकों ने शेयरधारकों को सूचित किया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने के साथ इसमें उपयोग होने वाली लिथियम आयन बैटरी का उपयोग बढ़ेगा। इसको देखते हुए आपकी कंपनी लिथियम आयन बैटरी क्षेत्र में काम कर रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके नमूने को एसेंबल किया गया है और इसका प्रयोगशाला तथा कार्य क्षेत्र में परीक्षण किया गया। उसके बाद नियामकीय प्राधिकरण से प्रमाणन के लिए आवेदन किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि आईआईटी मद्रास तथा संबद्ध संगठनों के साथ सहयोग तथा दिशाननिर्देश में काम पर नजर रखी जा रही है।

Web Title: इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक्‍साइड लिथियम आयन टेक्‍नोलॉजी पर कर रही है काम जारी, बना रहेगा लेड एसिड बैटरी का मार्केट
Write a comment
the-accidental-pm-300x100