1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 27.50 रुपए हुआ महंगा, हवाई ईंधन के दाम मामूली घटे

बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 27.50 रुपए हुआ महंगा, हवाई ईंधन के दाम मामूली घटे

सोमवार को बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 27.50 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोत्‍तरी की गई है। एटीएफ की कीमतों में मामूली कटौती हुई है।

Sachin Chaturvedi [Updated:05 Nov 2015, 5:39 PM IST]
बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 27.50 रुपए हुआ महंगा, हवाई ईंधन के दाम मामूली घटे- India TV Paisa
बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 27.50 रुपए हुआ महंगा, हवाई ईंधन के दाम मामूली घटे

नई दिल्‍ली। तेल कंपनियों ने सोमवार को बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 27.50 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोत्‍तरी कर दी है। इसके अलावा कंपनियों ने हवाई ईंधन के रूप में उपयोग होने वाले एटीएफ की कीमतों में मामूली कटौती की है। तेल कंपनियों ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में आए बदलाव की वजह से एलपीजी सिलेंडर और हवाई ईंधन के दाम में यह फेरबदल किया है।

यह भी पढ़ें : Must Know: गैस सिलेंडर पर मिलता है लाखों का बीमा, जानिए क्या हैं इससे जुड़े नियम

बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 27.50 रुपए बढ़ाई गई है। ग्राहकों को सब्सिडी वाले सिलेंडर का कोटा खत्म होने के बाद इसका उपयोग करना पड़ता है। दिल्ली में अब बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत 545 रुपए होगी। उल्‍लेखनीय है कि एक साल में एक व्‍यक्ति को केवल 12 सिलेंडर ही सब्सिडी के साथ मिलते हैं। इससे पहले, एक अक्टूबर को बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस की कीमत में 42 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी।

सार्वजनिक क्षेत्र की तीन ईंधन कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम तथा भारत पेट्रोलियम महीने में एक बार विमान ईंधन तथा बिना सब्सिडी वाले एलपीजी की दरों में संशोधन करती हैं।

यह भी पढ़ें : सरकार की ‘पहल’, अब केवल एक क्लिक पर मिलेगा LPG कनेक्शन

एयरलाइंस कंपनियों को राहत

तेल कंपनियों ने दिल्ली में विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में 142.56 रुपए प्रति किलोलीटर (0.3 फीसदी) कटौती की घोषणा की है। इस कटौती के बाद कीमत घटकर 43,041.61 रुपए प्रति किलोलीटर रह गई है। इससे पहले, एक अक्टूबर को एटीएफ के दाम में 5.5 फीसदी या 2,245.92 रुपए प्रति किलोलीटर की बढ़ोत्‍तरी की गई थी। विभिन्न हवाईअड्डों पर विमान ईंधन की कीमत स्थानीय बिक्री कर या वैट पर निर्भर होती है। एयरलाइंस की परिचालन लागत में एटीएफ हिस्सेदारी 40 फीसदी से अधिक है और कीमत में कटौती से नकदी समस्या से जूझ रही कंपनियों के लिए थोड़ी राहत मिलेगी।

Web Title: बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा
Write a comment