1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ATM में पैसे न होने पर SBI की पीओएस मशीनों से निकाल सकते हैं रुपए, नहीं देना होगा कोई शुल्‍क

ATM में पैसे न होने पर SBI की पीओएस मशीनों से निकाल सकते हैं रुपए, नहीं देना होगा कोई शुल्‍क

एसबीआई ने आज कहा है कि छोटे शहरों में लोग रिटेल आउटलेट्स पर लगी उसकी प्‍वाइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों से प्रतिदिन 2,000 रुपए प्राप्‍त कर सकते हैं और यह सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्‍क रहेगी।

Written by: Abhishek Shrivastava [Updated:19 Apr 2018, 6:22 PM IST]
cash crunch- India TV Paisa

cash crunch

नई दिल्‍ली। देश के कुछ इलाकों में नकदी की तंगी को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने आज कहा है कि छोटे शहरों में लोग रिटेल आउटलेट्स पर लगी उसकी प्‍वाइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों से प्रतिदिन 2,000 रुपए प्राप्‍त कर सकते हैं और यह सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्‍क रहेगी।  

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार टियर-1 और टियर-2 श्रेणी के शहरों में ग्राहक रिटेल दुकानों पर उपलब्ध पीओएस के माध्यम से 1,000 रुपए और छोटे कस्बों में 2,000 रुपए तक निकाल सकते हैं। एसबीआई ने आज एक ट्वीट कर कहा कि देश में 4.78 लाख पीओएस मशीन से 2,000 रुपए तक की नकदी प्राप्‍त की जा सकती है।  

बैंक के उप प्रबंध निदेशक (मुख्य परिचालन अधिकारी) नीरज व्यास ने एक ट्वीट में कहा कि ग्राहक अब टियर-3 से टियर-6 श्रेणी के शहरों में 2,000 रुपए तक और टियर-1 और टियर-2 श्रेणी के शहरों में 1,000 रुपए तक की निकासी पीओएस मशीन से कर सकते हैं। ग्राहक यह निकासी स्टेट बैंक या अन्य किसी बैंक के डेबिट कार्ड से एक दिन में कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा।  

स्टेट बैंक के पास कुल 6.08 लाख पीओएस मशीन हैं, जिनमें से 4.78 लाख पर नकदी आहरण की सुविधा उपलब्‍ध है। पिछले कुछ दिनों में देश के कुछ राज्यों में एटीएम मशीनों में नकदी उपलब्ध नहीं होने की रिपोर्टें आई हैं। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में एटीएम से नकदी नहीं मिलने के समाचार आने के बाद यह कदम उठाया गया है। 

वहीं आज सुबह एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि नकदी संकट की समस्‍या कल तक खत्‍म हो जाएगी क्‍योंकि जिन इलाकों में नकदी की कमी है वहां नकदी भेजी जा रही है। उन्‍होंने कहा कि नकदी की समस्‍या पूरे देश नहीं है केवल तेलंगाना और बिहार में है। हमें पूरा भरोसा है कि कल तक समस्‍या का समाधान कर दिया जाएगा क्‍योंकि नकदी को भेजा दिया गया है और आज शाम तक यह अपने गंतव्‍य तक पहुंच जाएगी।  

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019