1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेल यात्री करेगी इंटरसिटी बस सेवा का विस्‍तार, करेगी 10 करोड़ डॉलर का निवेश

रेल यात्री करेगी इंटरसिटी बस सेवा का विस्‍तार, करेगी 10 करोड़ डॉलर का निवेश

यह कदम कम-से-कम 10 लाख यात्रियों को ध्यान में रखकर उठाया जा रहा है, जो ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होने के कारण यात्रा को लेकर परेशान होते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 08, 2019 15:27 IST
With USD 100 mn outlay, RailYatri to expand intercity bus ops- India TV Paisa
Photo:RAILYATRI

With USD 100 mn outlay, RailYatri to expand intercity bus ops

नई दिल्‍ली। यात्रा से जुड़ी ऑनलाइन स्टार्टअप कंपनी रेल यात्री शहरों के बीच बस सेवा का विस्तार करने की योजना बना रही है। कंपनी की अगले दो साल में 10 करोड़ डॉलर तक के निवेश से अपनी मौजूदा बसों की संख्या बढ़ाकर 2,000 करने की योजना है।

अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से युक्त कंपनी शहरों के बीच मल्टी-मॉडल परिवहन समाधान पेश करने को तैयार है। यह कदम कम-से-कम 10 लाख यात्रियों को ध्यान में रखकर उठाया जा रहा है, जो ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होने के कारण यात्रा को लेकर परेशान होते हैं। रेल यात्री के मुख्य व्यापार अधिकारी स्वपनिल त्रिपाठी ने कहा कि हमारा ब्रांड इंट्र सिटी 12 शहरों में पहले से काम कर रहा है। फिलहाल हमारे पास 65 बसों का बेड़ा है। हम अगले दो साल में इसकी संख्या बढ़ाकर 2,000 करने की दिशा में काम कर रहे हैं। यह पूरे देश में सभी महत्वपूर्ण मार्गों पर होगा।

उन्होंने कहा कि बेड़े में वृद्धि के साथ इंट्र सिटी संभवत: देश में दो शहरों के बीच सेवा देने वाला सबसे बड़ा बस सेवा ब्रांड होगा। त्रिपाठी ने कहा कि यूरोपीय स्मार्ट बस सेवा फ्लिक्सबस के मॉडल पर आधारित इंट्र सिटी फिलहाल उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत में सीमित मार्गों पर परिचालन में है। उन्होंने कहा कि सभी बसें पट्टे पर ली गई हैं। हमारी अगले वित्त वर्ष में इंट्र सिटी सेवाएं शुरू करने की योजना है।

ऑनलाइन ग्राहकों को सेवा देने के साथ इंट्र सिटी के तहत रेल यात्री यात्रियों के लिए एयर कंडीशन लाउंज बना रही है। इसमें टिकटों की ऑफलाइन बिक्री का प्रावधान होगा। विस्तार परियोजना के वित्त पोषण के बारे में उन्होंने कहा कि स्टार्टअप कंपनी पहले 1.5 करोड़ डॉलर जुटा सकती है और 2 से 2.5 करोड़ डॉलर पर काम जारी है। रेल यात्री के मौजूदा निवेशकों में नंदन निलेकणि, ओमिदयार नेटवर्क, ब्लूम वेंचर्स ओर हेलिओन वेंचर्स शामिल हैं। 

Write a comment
bigg-boss-13