1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST में सिंगल टैक्स स्लैब की जगह क्यों बनाए गए 4 स्लैब? वित्तमंत्री ने बताई वजह

GST में सिंगल टैक्स स्लैब की जगह क्यों बनाए गए 4 स्लैब? वित्तमंत्री ने बताई वजह

वित्तमंत्री ने कहा कि जो लोग यह सुझाव दे रहे हैं कि GST में 4 अलग-अलग स्लैब के बजाय सिर्फ 1 स्लैब रखना चाहिए उन्होंने देश की आर्थिक असमानता को नहीं समझा

Manoj Kumar [Updated:09 Jul 2017, 3:24 PM IST]
GST में सिंगल टैक्स स्लैब की जगह क्यों बनाए गए 4 स्लैब? वित्तमंत्री ने बताई वजह- India TV Paisa
GST में सिंगल टैक्स स्लैब की जगह क्यों बनाए गए 4 स्लैब? वित्तमंत्री ने बताई वजह

रायपुर। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) देशभर में पहली जुलाई से लागू हो चुका है लेकिन संसद में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस इसके कुछ प्रावधानों को लेकर विरोध कर रही है जिसमें एक प्रावधान यह भी है कि जीएसटी के 4 अलग-अलग स्लैब क्यों बनाए गए हैं।

रविवार को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने छत्तीसगढ़ री राजधानी रायपुर में एक कार्यक्रम के दौरान इन सवालों का जबाव दिया है। वित्तमंत्री ने जीएसटी का विरोध करने वालों पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग यह सुझाव दे रहे हैं कि जीएसटी के 4 अलग-अलग स्लैब के बजाय सिर्फ 1 स्लैब रखना चाहिए था उन्होंने इस देश की आर्थिक असमानता को कभी नहीं समझा।

 वित्तमंत्री ने कहा कि अगर 4 स्लैब के बजाय एक ही स्लैब रखा जाता तो गरीबों के खाने और अमीरों की BMW कार पर 15-16 फीसदी का एक ही टैक्स स्लैब लागू होता।

दो दिन पहले पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा था कि सरकार ने जो जीएसटी लागू किया है यह वो कानून नहीं है यूपीए सरकार ने अपने कार्यकाल में बनाया था। जीएसटी के अलग-अलग टैक्स स्लैब पर चिदंबरम ने कहा था कि मौजूदा GST में जब सरकार 0.25, 3, 5, 12, 18, 28 और अधिकतम 40 फीसदी टैक्स वसूल रही है तो इसे एक राष्ट्र एक टैक्स कैसे कहा जा सकता है।

Web Title: GST में सिंगल टैक्स स्लैब की जगह 4 स्लैब बनाने की वजह
Write a comment