1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नोटबंदी को बच्चा पैदा करने लायक समय हो गया, फिर RBI क्यों नहीं दे पाया पुराने नोटों का हिसाब: कांग्रेस

नोटबंदी को बच्चा पैदा करने लायक समय हो गया, फिर RBI क्यों नहीं दे पाया पुराने नोटों का हिसाब: कांग्रेस

नोटबंदी को लागू हुए 9वां महीना चल पड़ा है, 9 महीने में तो बच्चा भी पैदा हो जाता है, फिर रिजर्व बैंक अबतक क्यों पुराने नोटों का हिसाब नहीं दे पाया है?

Manoj Kumar [Published on:25 Jul 2017, 2:53 PM IST]
नोटबंदी को बच्चा पैदा करने लायक समय हो गया, फिर RBI क्यों नहीं दे पाया पुराने नोटों का हिसाब: कांग्रेस- India TV Paisa
नोटबंदी को बच्चा पैदा करने लायक समय हो गया, फिर RBI क्यों नहीं दे पाया पुराने नोटों का हिसाब: कांग्रेस

नई दिल्ली। नोटबंदी को लागू हुए 9वां महीना चल पड़ा है, 9 महीने में तो बच्चा भी पैदा हो जाता है, फिर रिजर्व बैंक अबतक क्यों पुराने नोटों का हिसाब नहीं दे पाया है? मंगलवार को राज्यसभा में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने यह सवाल पूछा। आनंद शर्मा ने शून्य काल में सवाल उठाया कि 9 महीने बाद भी देश को इस बात की जानकारी नहीं मिल सकी है कि बैंकों के पास कितनी मात्रा में पुराने नोट वापस आए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नंबर 2016 को 500 और 1000 रुपए की नोटबंदी की घोषणा की थी। आनंद शर्मा ने कहा कि हम चांद और मंगल पर जाने की बात कर रहे हैं, डिजिटल इंडिया की बात कर रहे हैं लेकिन फिर भी नोट गिनने में सक्षम क्यों नहीं हैं। सदन में दूसरे विपक्षी दलों ने भी आनंद शर्मा की बात का समर्थन किया, इसके बाद उन्होंने कहा कि मैं रिजर्व बैंक के लिए नोट गिनने का काम नहीं करने वाला।
नोटबंदी के बाद 2 दिसंबर को राज्यसभा में वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा था नोटबंदी से 1716.5 करोड़ 500 रुपए के नोट और 685.8 करोड़ 1000 रुपए के नोट वापस लिए जा रहे हैं। इन नोटों की कुल कीमत 15.44 लाख करोड़ रुपए बैठती है जो अर्थव्यवस्था में काम कर रही कुल करेंसी का 86 फीसदी है।
Web Title: नोटबंदी को बच्चा पैदा करने लायक समय हो गया: आनंद शर्मा
Write a comment