1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चुनाव से पहले महंगाई ने दिया झटका, फरवरी में थोक मुद्रास्फीति बढ़कर हुई 2.93 प्रतिशत

चुनाव से पहले महंगाई ने दिया झटका, फरवरी में थोक मुद्रास्फीति बढ़कर हुई 2.93 प्रतिशत

ईंधन, बिजली एवं प्राथमिक वस्तुओं की कीमतें बढ़ने से फरवरी महीने में थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 2.93 प्रतिशत पर पहुंच गयी।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:14 Mar 2019, 1:15 PM IST]
WPI- India TV Paisa

WPI

चुनाव से पहले महंगाई के आंकड़ों ने जहां आम आदमी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, वहीं सरकार के लिए भी संकट खड़ा कर दिया है। ईंधन, बिजली एवं प्राथमिक वस्तुओं की कीमतें बढ़ने से फरवरी महीने में थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 2.93 प्रतिशत पर पहुंच गयी। बृहस्पतिवार को जारी सरकारी आंकड़ों में इसकी जानकारी दी गयी। 

थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जनवरी में 2.76 प्रतिशत थी। 

पिछले साल फरवरी माह में यह 2.74 फीसदी थी। आंकड़ों के अनुसार, प्राथमिक वस्तुओं की महंगाई दर जनवरी के 3.54 प्रतिशत की तुलना में फरवरी में बढ़कर 4.84 प्रतिशत पर पहुंच गयी। प्राथमिक वस्तुओं में आलू, प्याज, फल और दूध जैसे रसोई के आवश्यक सामान शामिल हैं। 

इस दौरान ईंधन एवं बिजली की मुद्रास्फीति 2.23 प्रतिशत बढ़ गयीं। जनवरी महीने में इसमें 1.85 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Wholesale inflation rises to 2.93 percent against 10-month low of 2.76 percent in January | चुनाव से पहले महंगाई ने दिया झटका, फरवरी में थोक मुद्रास्फीति बढ़कर हुई 2.93 प्रतिशत
Write a comment
vandemataram-india-tv
manohar-parrikar
ipl-2019