1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. गेहूं उत्पादन रिकॉर्ड 9.8 करोड़ टन रहने की संभावना, तीन करोड़ टन सरकारी खरीद का लक्ष्य

गेहूं उत्पादन रिकॉर्ड 9.8 करोड़ टन रहने की संभावना, तीन करोड़ टन सरकारी खरीद का लक्ष्य

फसल वर्ष 2016-17 में गेहूं उत्पादन बेहतर उपज के कारण रिकॉर्ड 9.8 करोड़ टन होने जा रहा है। पिछले साल 9.22 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन हुआ था।

Dharmender Chaudhary [Updated:25 Apr 2017, 6:41 PM IST]
गेहूं उत्पादन रिकॉर्ड 9.8 करोड़ टन रहने की संभावना, तीन करोड़ टन खरीद का लक्ष्य- India TV Paisa
गेहूं उत्पादन रिकॉर्ड 9.8 करोड़ टन रहने की संभावना, तीन करोड़ टन खरीद का लक्ष्य

नई दिल्ली। जून में समाप्त हो रहे फसल वर्ष 2016-17 में गेहूं का उत्पादन बेहतर उपज के कारण रिकॉर्ड 9.8 करोड़ टन होने जा रहा है। अपने दूसरे अनुमान में कृषि मंत्रालय ने इस वर्तमान फसल वर्ष (जुलाई-जून) में 9.66 करोड़ टन गेहूं उत्पादन होने की बात कही थी। पिछले साल 9.22 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन हुआ था।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक कार्यक्रम में कहा, राज्यों एवं विशेषज्ञों से मिले फीडबैंक के आधार पर ऐसा जान पड़ता है कि इस साल गेहूं का उत्पादन अब तक का सर्वाधिक 9.8 करोड़ टन होगा। गेहूं की अच्छी उपज का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि इस साल फरवरी-मार्च में मौसम अनुकूल रहा। तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया जिससे मिट्टी में फसल की वृद्धि के लिए नमी सामान्य रही।

अच्छी फसल होने की उम्मीद के बीच सरकार समर्थन मूल्य पर तीन करोड़ टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य लेकर चल रही है। फिलहाल नई फसल की कटाई जोर शोर से चल रही है। एफसीआई जैसी सरकारी एजेंसियां पंजाब एवं हरियाणा जैसे राज्यों में एक करोड़ टन से अधिक गेहूं खरीद भी चुकी हैं।

अगले साल 27.30 करोड़ टन रिकॉर्ड अनाज पैदावार का लक्ष्य

बेहतर मानसून की उम्मीद को देखते हुए सरकार ने जुलाई से शुरू होने वाले नए फसल वर्ष 2017-18 में 27.3 करोड़ टन खाद्यान्न उत्पादन का नया रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही सरकार को वर्ष के दौरान कृषि क्षेत्र में चार प्रतिशत वृद्धि हासिल होने की उम्मीद है।

Web Title: गेहूं उत्पादन रिकॉर्ड 9.8 करोड़ टन रहने की संभावना
Write a comment