1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फर्जी खबरों को लेकर एक्‍शन में आया व्हाट्सएप, जागरुकता के लिए शुरू किये रेडियो अभियान

फर्जी खबरों को लेकर एक्‍शन में आया व्हाट्सएप, जागरुकता के लिए शुरू किये रेडियो अभियान

व्हाट्सएप ने आज कहा कि वह फर्जी खबरों के प्रसार पर रोक लगाने की कोशिशों के तहत देश के विभिन्न राज्यों में रेडियो के माध्यम से मुहिम की शुरुआत कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 30, 2018 10:18 IST
Whatsapp- India TV Paisa

Whatsapp

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने आज कहा कि वह फर्जी खबरों के प्रसार पर रोक लगाने की कोशिशों के तहत देश के विभिन्न राज्यों में रेडियो के माध्यम से मुहिम की शुरुआत कर रही है। उसने कहा कि इस अभियान में लोगों को ‘फारवर्ड’ के रूप में प्राप्त संदेशों को आगे साझा करने से पहले उनकी सत्यता परखने के लिए कहा जाएगा।

Related Stories

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ऑल इंडिया रेडियो के बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में स्थित 46 हिंदी स्टेशनों से इस मुहिम का प्रसारण आज से शुरू कर दिया जाएगा।’’ प्रवक्ता ने कहा कि अभी यह हिंदी में शुरू होगा तथा अगले कुछ सप्ताह में इसे अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में शुरू करने की योजना है।

इनमें लोगों को कोई संदेश अग्रसारित करने से पहले उनकी सत्यता परखने के लिए कहा जाएगा। संदेश में कुछ भी भड़काऊ पाये जाने पर उपयोक्ताओं को उन्हें रिपोर्ट करने के लिए भी कहा जाएगा। इसमें उपयोगकर्ताओं को यह भी बताया जाएगा कि गलत सूचनाओं वाले संदेशों को अग्रसारित करने में सावधानी बरतें क्योंकि ऐसा करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि अफवाहों को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या करने के मामले सामने आने के बाद से व्हाट्सएप की आलोचना हो रही है।

Write a comment