1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST के बाद ऐसे बदल जाएगी आपकी जिदंगी, जानिए क्या होगा सस्ता और महंगा

GST के बाद ऐसे बदल जाएगी आपकी जिदंगी, जानिए क्या होगा सस्ता और महंगा

GST का उद्देश्य पूरे देश में वस्तुओं और सेवाओं की दर को एक समान रखना है। जानिए, GST से क्या सस्ता और क्या महंगा होगा।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: March 30, 2017 7:49 IST
GST के बाद ऐसे बदल जाएगी आपकी जिदंगी, जानिए क्या होगा सस्ता और महंगा- India TV Paisa
GST के बाद ऐसे बदल जाएगी आपकी जिदंगी, जानिए क्या होगा सस्ता और महंगा

नई दिल्ली। लोकसभा ने बुधवार को बहुप्रतीक्षित केंद्रीय वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) बिल, एकीकृत जीएसटी बिल, मुआवजा जीएसटी बिल और संघ राज्‍य जीएसटी बिल 2017 को पारित कर दिया है। लोकसभा में आठ घंटे की लंबी परिचर्चा के बाद चारों जीएसटी विधेयकों को मंजूरी दी गई। सरकार ने एक जुलाई से जीएसटी लागू करने का लक्ष्‍य रखा है। आजादी के बाद का सबसे बड़ा आर्थिक सुधार कहे जाने वाले जीएसटी का उद्देश्य पूरे देश में वस्तुओं और सेवाओं की दर को एक समान रखना है। जानिए, जीएसटी लागू होने से क्या होगा सस्ता और महंगा…

जीएसटी से ऐसे बदल जाएगी आपकी जिदंगी

(1) घटेगी टैक्स की संख्या

  • टैक्स ऑन टैक्स खत्म होगा। जीएसटी में कम-से-कम 11 सेंट्रल और स्टेट टैक्सेज समाहित हो जाएंगे। आम आदमी भी आसानी से टैक्स का गणित समझ पाएगा।

(2) कम टैक्स

  • कुछ इनडायरेक्ट टैक्स बढ़ेंगे जबकि ज्यादातर में कटौती होगी। इससे आम आदमी की जेब पर भी बोझ कम हो जाएगा, क्योंकि कंपनियों की मैन्यूफैक्चरिंग लागत घट जाएगी।

(3) एक भारत, एक टैक्स

  • पूरा देश एक मार्केट हो जाएगा जहां के तमाम राज्यों के बीच सामानों की बेरोकटोक ढुलाई हो पाएगी। इससे कंपनियों पर टैक्स बोझ कम हो जाएगा। लिहाजा पूरे देश में सामान की कीमत एक जैसी हो जाएगी।

(4)  कारोबार आसान होगा

  • टैक्स कम्प्लायंस तेज और आसान तो होगा ही। इस पर लागत भी कम आएगी।

(5) सरकारी खजाना बढ़ेगा

  • कुछ टैक्स में छूट और कुछ के पूरी तरह खात्मे की वजह से टैक्स कलेक्शन का दायरा बढ़ेगा और सरकारी खजाने में आमदनी बढ़ेगी। गरीब राज्यों को ज्यादा आमदनी होगी।

तस्‍वीरों के जरिए समझिए क्‍या है GST

GST

gst-1IndiaTV Paisa

gst-2IndiaTV Paisa

gst-3IndiaTV Paisa

gst-4IndiaTV Paisa

gst-5IndiaTV Paisa

जानिए क्या होगा सस्ता 

माना जा रहा है कि मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों पर टैक्स लागत कम हो जाएगी। साथ ही, हर राज्य अपना इंटरटेनमेंट टैक्स लगाता है। लिहाजा अब मूवी देखना भी सस्ता होगा।

  • छोटी कारें, एसयूवी, बाइक, पेंट और सीमेंट, मूवी टिकट, बिजली के सामान (पंखे, बल्ब, वाटर हीटर, एयर कूलर), रोजमर्रा की जरूरत के सामान, रेडीमेड कपड़े सस्ते हो जाएंगे।

ये चीजे हो सकती है महंगी

  • तंबाकू पर मौजूदा एक्साइज ड्यूटी के मुकाबले जीएसटी की दर ज्यादा होगी जिससे सिगरेट के दाम बढ़ेंगे। मौजूदा 14% सर्विस टैक्स जीएसटी के बाद बढ़ जाएगा जिससे मोबाइल फोन से बात करना होगा सकता है महंगा। टेक्सटाइल और ब्रैंडेड जूलरी भी महंगी हो सकती है। रेस्ट्रॉन्ट्स में खाने समेत ज्यादातर सर्विसेज महंगी पड़ सकती है। रेल, बस और हवाई सफर हो सकता है महंगा
Write a comment
bigg-boss-13