1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मानसून 2017: दिल्ली में फिर बढ़ सकती है उमस, लेकिन राजस्थान सहित मध्य प्रदेश और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी

मानसून 2017: दिल्ली में फिर बढ़ सकती है उमस, लेकिन राजस्थान सहित मध्य प्रदेश और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी

मानसून की भारी बरसात को लेकर गुजरात में तो पहले से ही रेड अलर्ड जारी था लेकिन अब मध्य प्रदेश और राजस्थान को भी इसमें शामिल कर लिया गया है

Manoj Kumar [Updated:13 Jul 2017, 1:20 PM IST]
मानसून 2017: दिल्ली में फिर बढ़ सकती है उमस, लेकिन राजस्थान सहित मध्य प्रदेश और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी- India TV Paisa
मानसून 2017: दिल्ली में फिर बढ़ सकती है उमस, लेकिन राजस्थान सहित मध्य प्रदेश और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग ने मानसून सीजन में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर एक बार फिर से चेतावनी जारी की है। गुजरात के लिए तो पहले से ही रेड अलर्ड जारी था लेकिन अब मध्य प्रदेश और राजस्थान को भी इसमें शामिल कर लिया गया है। इन राज्यों के लिए तो रेड अलर्ट है लेकिन इनके अलावा छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में भी नारंगी रंग की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी मध्य प्रदेश में 13 और 14 जुलाई, पूर्वी मध्य प्रदेश में 13 जुलाई, गुजरात क्षेत्र के साथ सौराष्ट्र और कच्छ में 14 और 15 जुलाई, पूर्वी राजस्थान में 14 जुलाई, साथ में गोआ में भी 14 और 15 जुलाई को भारी से बहुत भारी बरससात होने की चेतावनी है, इस सभी क्षेत्रों के लिए संबधित दिन रेड अलर्ट है। इन सभी क्षेत्रों में मानसून की पहले ही भारी बारिश हुई है।

इन राज्यों के अलावा 17 जुलाई को छत्तीसगढ़, उड़ीसा और उत्तराखंड, साथ में 14 जुलाई को मध्य महाराष्ट् के लिए नारंगी चेतावनी जारी हुई है। इन सभी इलाकों में भारी बरसात होने की आशंका जताई जा रही है।

हालांकि उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों यानि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश 17 जुलाई तक अधिकतर जगहों पर मौसम साफ रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम साफ रहने पर तापमान मे इजाफा हो सकता है और उमस भी बढ़ सकती है।

अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से लेकर 12 जुलाई तक देशभर में औसतन 268.7 मिलीमीटर बरसात हुई है, सामान्य तौर पर इस दौरान 270.8 मिलीमीटर बारिश होती है, यानि अभीतक मानसून लगभग सामान्य चल रहा है।

Web Title: मानसून: दिल्ली में फिर बढ़ सकती है उमस
Write a comment