1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. गैलेक्‍सी एस-9 की कमजोर बिक्री ने तोड़ा सैमसंग का सपना, आमदनी का नया रिकॉर्ड बनाने से चूकी

गैलेक्‍सी एस-9 की कमजोर बिक्री ने तोड़ा सैमसंग का सपना, आमदनी का नया रिकॉर्ड बनाने से चूकी

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने शुक्रवार को कहा कि 2018 की दूसरी तिमाही में उसका संचालन लाभ पिछले साल के मुकाबले 5.19 प्रतिशत बढ़ गया, लेकिन स्मार्टफोन की बिक्री उम्मीद से कम रहने के कारण कंपनी आय में नया रिकॉर्ड कायम करने में विफल रही।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 06, 2018 20:53 IST
samsung galaxy s9- India TV Paisa
Photo:SAMSUNG GALAXY S9

samsung galaxy s9

सियोल। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने शुक्रवार को कहा कि 2018 की दूसरी तिमाही में उसका संचालन लाभ पिछले साल के मुकाबले 5.19 प्रतिशत बढ़ गया, लेकिन स्मार्टफोन की बिक्री उम्मीद से कम रहने के कारण कंपनी आय में नया रिकॉर्ड कायम करने में विफल रही। अस्थाई आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-जून के दौरान सैमसंग का संचालन लाभ 13.2 अरब डॉलर दर्ज किया गया, जबकि बाजार ने 13.7 अरब डॉलर रहने की उम्मीद जाहिर की थी।

इस तरह सैमसंग ने आलोच्य तिमाही में पिछले साल के मुकाबले 5.2 फीसदी ज्यादा मुनाफा कमाया। हालांकि पिछली तिमाही के मुकाबले लाभ में 5.4 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। कंपनी के लाभ में पिछली सात तिमाहियों में पहली बार गिरावट हुई है। कंपनी का कुल राजस्व पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 4.92 प्रतिशत घटकर 52 अरब डॉलर रह गया। यह पिछली तिमाही की तुलना में 4.2 प्रतिशत कम है।

समाचार एजेंसी योनहप की रिपोर्ट के अनुसार, चिप सेगमेंट में तेजी से सालाना आधार पर सुधार हुआ, मगर गैलेक्‍सी एस-9 की बिक्री कमजोर रहने से आगे वृद्धि दर में कमी आई। हालांकि सैमसंग ने गैलेक्‍सी एस-9 सिरीज के आंकड़े नहीं जारी किए हैं, लेकिन स्मार्टफोन की कुल बिक्री करीब 2.8 करोड़ हुई, जोकि पिछले साल एस-8 सिरीज में 3.75 करोड़ स्मार्टफोन बेचे गए थे और 2016 में कंपनी ने एस-7 सिरीज में 4.85 करोड़ स्मार्टफोन बेचे थे।

मिरे एसेट डेवू रिसर्च के अनुसंधानकर्ता पार्क वॉन जे ने कहा कि हालांकि स्मार्टफोन का कारोबार बाजार की उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा, लेकिन चिप शाखा का प्रदर्शन दूसरी तिमाही में शानदार रहा। साथ ही, सैमसंग के लिए विदेशी विनिमय की स्थिति भी लाभकारी साबित हुई।

Write a comment