1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पश्चिम बंगाल सरकार ने दिया 800 टन प्याज आयात करने का ऑर्डर, दाम 150 रुपए किलो के करीब पहुंचा

पश्चिम बंगाल सरकार ने दिया 800 टन प्याज आयात करने का ऑर्डर, दाम 150 रुपए किलो के करीब पहुंचा

सबसे अच्छे किस्म का प्याज खुदरा बाजार में धीरे-धीरे 150 रुपए किलो के भाव की ओर बढ़ रहा है। राज्य सरकार की एजेंसियां हालांकि स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 04, 2019 17:51 IST
WB orders 800 tonne imported onion as prices inch closer to Rs 150 per kg- India TV Paisa
Photo:WB ORDERS 800 TONNE IMPOR

WB orders 800 tonne imported onion as prices inch closer to Rs 150 per kg

नई दिल्‍ली। पश्चिम बंगाल सरकार ने मिस्र से 800 टन प्याज का आयात करने के लिए   नेफेड को आदेश दिया है। राज्य सरकार ने कहा है कि उसे यह खेप दिसंबर अंत तक मिल जानी चाहिए ताकि राज्य में प्याज की उचित दाम पर आपूर्ति की जा सके। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

राज्य सरकार ने प्याज आयात का यह ऑर्डर मुंबई बंदरगाह तक पहुंचा कर 55 रुपए किलो के भाव पर दिया है। यह ऑर्डर भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) के जरिये मंगाया जा रहा है और उसी को इसका वितरण करने को कहा गया है।

पश्चिम बंगाल सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुल 800 टन प्याज के आयात का ऑर्डर दिया गया है, जिसमें से 200 टन प्रति सप्ताह के हिसाब से खेप दिसंबर माह में ही आ जाएगी। मुंबई बंदरगाह पर आ कर इसकी लागत 55 रुपए किलो पड़ेगी और वहां से कोलकाता पहुंचते-पहुंचते यह प्याज 65 रुपए किलो तक पड़ जाएगा।

प्याज का आयात मिस्र से किया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि नासिक थोक बाजार में बढ़िया किस्म के प्याज का दाम 5,400 रुपपए प्रति 40 किलो तक पहुंच जाने की रिपोर्ट मिलने पर यहां शहर की पोस्ता थोक मंडी में बुधवार को दाम 125 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया। इससे यह संकेत मिलता है कि सबसे अच्छे किस्म का प्याज खुदरा बाजार में धीरे-धीरे 150 रुपए किलो के भाव की ओर बढ़ रहा है। राज्य सरकार की एजेंसियां हालांकि स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। राज्य सरकार ने प्याज की तंगी की स्थिति के लिए केंद्र पर दोष मढ़ा है। 

Write a comment
bigg-boss-13