1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मारुति स्विफ्ट, ब्रेजा और बलेनो के लिए करना होगा लंबा इंतजार, मारुति ने रखरखाव के लिए बंद किए प्रोडक्‍शन प्‍लांट

मारुति स्विफ्ट, ब्रेजा और बलेनो के लिए करना होगा लंबा इंतजार, मारुति ने रखरखाव के लिए बंद किए सभी प्रोडक्‍शन प्‍लांट

अगर आप मारुति सुजुकी की स्विफ्ट, डिजायर, ब्रेजा या बलेनो खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। ऑटो वेबसाइट रशलेन की रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी ने अपने सभी प्रोडक्‍शन प्‍लांट को रखरखाव के लिए 25 जून से बंद कर दिया है। इनमें से दो प्‍लांट हरियाणा और एक प्‍लांट गुजरात में है।

Reported by: Manish Mishra [Updated:26 Jun 2018, 12:24 PM IST]
Maruti Suzuki Cars- IndiaTV Paisa

Maruti Suzuki Cars

नई दिल्‍ली। अगर आप मारुति सुजुकी की स्विफ्ट, डिजायर, ब्रेजा या बलेनो खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। ऑटो वेबसाइट रशलेन की रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी ने अपने सभी प्रोडक्‍शन प्‍लांट को रखरखाव के लिए 25 जून से बंद कर दिया है। इनमें से दो प्‍लांट हरियाणा और एक प्‍लांट गुजरात में है। तीनों प्‍लांट सालाना 17.5 लाख कारों का उत्‍पादन करते हैं। अगर इस हिसाब से देखें तो मारुति  प्रतिदिन 4,795 कारों का उत्‍पादन करती है। अगर ये सभी प्‍लांट 7 दिनों के लिए बंद रहते हैं तो मारुति को 33,500 कारों का प्रोडक्‍शन लॉस होगा।

रखरखाव के कारण मारुति के प्‍लांट बंद होने की वजह से नई कारों की डिलिवरी प्रभावित होगी। अगर आप अपनी मारुति कार की डिलिवरी का प्रतीक्षा कर रहे हैं तो इसमें कम से कम एक हफ्ते की देरी हो सकती है। ये अलग बात है कि आपको पहले से बनी या डीलर के पास उपलब्‍ध कार जल्‍द मिल जाए।

आज की तारीख में मारुति की ब्रेजा एसयूवी के लिए सबसे ज्‍यादा इंतजार करना पड़ रहा है। रंग और शहर के अनुसार इसकी वेटिंग पीरियड 14 हफ्तों तक की है। इसके बाद नई स्विफ्ट की वेटिंग पीरियड सबसे अधिक है। भले ही मारुति अभी प्रति महीने 20000 नई स्विफ्ट बेच रही हो लेकिन इसकी वेटिंग पीरियड अब भी 8 हफ्तों की है। इसी प्रकार, मारुति डिजायर की वेटिंग पीरियड 6 सप्‍ताह है।

Web Title: मारुति स्विफ्ट, ब्रेजा और बलेनो के लिए करना होगा लंबा इंतजार, मारुति ने रखरखाव के लिए बंद किए सभी प्रोडक्‍शन प्‍लांट
Write a comment