1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. MTNL प्रमुख ने VRS पैकेज को बताया कंपनी के लिए फायदेमंद, वेतन पर सालाना होगी 1080 करोड़ रुपए की बचत

MTNL प्रमुख ने VRS पैकेज को बताया कंपनी के लिए फायदेमंद, वेतन पर सालाना होगी 1080 करोड़ रुपए की बचत

एमटीएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने कहा कि यह योजना आने पर करीब 9,500 कर्मचारी वीआरएस के लिए राजी हो सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 24, 2019 16:51 IST
MTNL - India TV Paisa
Photo:MTNL

VRS package may save Rs 1,080 cr in annual salary tab, says MTNL chief

नई दिल्ली। महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) से सरकारी क्षेत्र की इस दूरसंचार कंपनी को वेतन में सालाना 1,080 करोड़ रुपए की बचत हो सकती है। एमटीएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने कहा कि यह योजना आने पर करीब 9,500 कर्मचारी वीआरएस के लिए राजी हो सकते हैं।

दूरसंचार विभाग ने वित्तीय संकट में घिरीं दोनों सरकारी दूरसंचार कंपनियों एमटीएनएल और भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के लिए पुनरोद्धार योजना तैयार की है। इसके तहत इन कंपनियों में वीआरएस, संपत्तियों की बिक्री और 4जी स्पेक्ट्रम आवंटन जैसे विकल्पों का प्रस्ताव किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि पुनरोद्धार पैकेज पर केंद्रीय मंत्रिमंडल में जल्द विचार-विमर्श हो सकता है। पुरवार ने हाल में कहा था कि कंपनी को उम्मीद है कि उसका वेतन का खर्च 1,080 करोड़ रुपए घट जाएगा। वर्तमान में यह 2,500 करोड़ रुपए है। उन्होंने कहा था कि खर्च कम होने पर कंपनी के लिए उसे संभालना आसान होगा। यह कंपनी के राजस्व का 40 से 50 प्रतिशत बैठेगा।

पुरवार ने कहा कि हमारा अनुमान है कि वीआरएस के लिए लक्षित 19,000 कर्मचारियों में से करीब 50 प्रतिशत यानी 9,500 इस विकल्प को चुनेंगे। यदि 9,500 कर्मचारी वीआरएस लेते हैं तो हम सालाना वेतन मद में 1,080 करोड़ रुपए की बचत कर सकेंगे।  

उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की छंटनी का कोई प्रस्ताव नहीं है। वीआरएस लेना पात्र कर्मचारियों की अपनी इच्छा पर निर्भर करेगा। कंपनी का कहना है कि वीआरएस के क्रियान्वयन से उसका खर्च कम होगा और उसके पास अधिक नकदी उपलब्ध होगी।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv