1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अप्रैल में वोडा-आइडिया, एयरटेल, जियो ने किया 10,000 करोड़ रुपए के स्‍पेक्‍ट्रम शुल्‍क का भुगतान, आरकॉम फ‍ि‍र चूकी

अप्रैल में वोडा-आइडिया, एयरटेल, जियो ने किया 10,000 करोड़ रुपए के स्‍पेक्‍ट्रम शुल्‍क का भुगतान, आरकॉम फ‍ि‍र चूकी

भारती एयरटेल ने 2,745.8 करोड़ रुपए का भुगतान किया है, जबकि रिलायंस जियो ने 1,109.1 करोड़ रुपए चुकाये हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 11, 2019 11:31 IST
spectrum fee- India TV Paisa
Photo:SPECTRUM FEE

spectrum fee

नई दिल्ली। वोडाफोन-आइडिया, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी प्रमुख दूरसंचार कंपनियों ने सरकार को स्पेक्ट्रम शुल्‍क का 10,000 करोड़ रुपए से अधिक का बकाया चुकाया है। कंपनियों को स्पेक्ट्रम का बकाया 10 अप्रैल तक चुकाना था। एक सूत्र ने बताया कि कर्ज के बोझ से दबी रिलायंस कम्युनिकेशंस ने अभी तक 492 करोड़ रुपए का बकाया जमा नहीं किया है। 

यह भुगतान पूर्व की नीलामियों में खरीदे गए स्पेक्ट्रम के बाद में भुगतान के तहत चुकाया गया है। मामले से जुड़े सूत्र ने कहा कि देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन-आइडिया ने 6,277.1 करोड़ रुपए का भुगतान दूरसंचार विभाग को किया है। इससे पिछली किस्त के तहत कंपनी ने मार्च में 3,042.7 करोड़ रुपए का भुगतान किया था। कंपनी 25,000 करोड़ रुपये का राइट इश्यू लाने की तैयारी कर रही है। 

भारती एयरटेल ने 2,745.8 करोड़ रुपए का भुगतान किया है, जबकि रिलायंस जियो ने 1,109.1 करोड़ रुपए चुकाये हैं। हालांकि, रिलायंस कम्युनिकेशंस अभी तक अपने 492 करोड़ रुपए के बकाये का भुगतान नहीं कर पाई है। दूरसंचार विभाग द्वारा आमतौर पर दूरसंचार कंपनियों को बकाया अदा करने की तारीख से 10 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाता है। 

भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो को इस बारे में भेजे गए ई-मेल का जवाब नहीं मिला। रिलायंस कम्युनिकेशंस ने भी इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार किया। उद्योग के एक विश्लेषक ने कहा कि आरकॉम ने दूरसंचार विभाग को कई बार पत्र लिखकर अतिरिक्त बैंक गारंटी को लौटाने को कहा है। 

ऑपरेटर्स को अगली किस्त सितंबर-अक्टूबर में अदा करनी है। सरकार ने पिछले साल मार्च में कर्ज के बोझ से दबे दूरसंचार क्षेत्र को राहत देते हुए स्पेक्ट्रम भुगतान के लिए वार्षिक किस्त की अवधि को 10 से बढ़ाकर 16 साल कर दिया था। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Voda Idea, Airtel, Jio pay spectrum dues of over 10,000 cr in April, RCom yet to pay | अप्रैल में वोडा-आइडिया, एयरटेल, जियो ने किया 10,000 करोड़ रुपए के स्‍पेक्‍ट्रम शुल्‍क का भुगतान, आरकॉम फ‍ि‍र चूकी
Write a comment
ipl-2019