1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Apple स्टोर पर वायरस का खतरा, डिलीट हुए कई ऐप

Apple स्टोर पर वायरस का खतरा, डिलीट हुए कई ऐप

बीते दिनों चीन की नामचीन सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन के साथ साथ Apple स्टोर में मौजूद तमाम एप्स पर वायरस का अटैक हुआ।

Surbhi Jain [Updated:01 Oct 2015, 11:57 AM IST]
Apple स्टोर पर वायरस का खतरा, डिलीट हुए कई ऐप- IndiaTV Paisa
Apple स्टोर पर वायरस का खतरा, डिलीट हुए कई ऐप

बीते दिनों चीन की नामचीन सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन के साथ साथ Apple स्टोर में मौजूद तमाम एप्स पर वायरस का अटैक हुआ। यह अपनी तरह का पहला ऐसा मामला है जब एप्पल के हाई सिक्योरिटी इकोसिस्टम को किसी हैकर ने तोड़ा है। कंपनी की ओर से रविवार को यह बयान आया कि एप्पल स्टोर से उन तमाम एप्लीकेशन को डिलीट कर दिया गया है जिनमें वायरस कोड़ मैलिशियस (malicious) होने का खतरा है। हालांकि इनमें उन एप्लीकेशन को डिलीट नहीं किया गया है जो पहले से शामिल थीं। इनमें WeChat जैसी एप्लीकेशन शामिल हैं। जिनमें लाखों चाइनीज यूजर्स एक्टिव हैं। मालवेयर के जरिए इनके पासवर्ड और अन्य जानकारियां चुराने का प्रयास किया जा सकता था।

WeChat के मुताबिक एप वायरस से प्रभावित जरूर थी, लेकिन कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में ही इस दिक्कत को दूर कर दिया है। कंपनी के मुताबिक WeChat के वर्जन 6.2.5 जो 10 सिंतबर को रिलीज किया गया है वह वायरस से प्रभावित था। लेकिन 12 सिंतबर को रिलीज की गई एप्लीकेशन जिसका वर्जन 6.2.6 है, उसमें इस तरह की कोई दिक्कत नहीं है। कंपनी का कहना है अब इस तरह के कोई संकेत नहीं कि एप्लीकेशन के माध्यम से यूजर की कोई जानकारी चाहे वह पैसे से जुड़ी क्यों न हो न तो चुराई जा सकती है और न ही इसके लीक होने की कोई आशंका है। गौरतलब है कि WeChat पर 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स एक्टिव हैं।

एप्पल ने साफ तौर पर यह नहीं बताया कि स्टोर से कुल कितनी एप्लीकेशन को डिलीट किया गया है। सवाल के जवाब में कंपनी की ओर से कहा गया है कि अपने ग्राहकों को सुरक्षित करने के लिए हमने कुछ एप्लीकेशन को डिलीट किया है। साथ ही कंपनी डेवलपर्स के साथ बातचीत कर रही है। एप्पल ने यह बात मैशेबल को ईमेल किए हुए एक स्टेटमेंट में कही है।

Web Title: Apple स्टोर पर वायरस का खतरा, डिलीट हुए कई ऐप | IndiaTV Paisa
Write a comment