1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 125 रुपये का सिक्का होगा जारी, सांख्यिकी दिवस पर उपराष्ट्रपति करेंगे जारी

125 रुपये का सिक्का होगा जारी, सांख्यिकी दिवस पर उपराष्ट्रपति करेंगे जारी

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू शुक्रवार को पड़ रहे पी सी महालनोबिस की 125 वीं जयंती के अवसर पर उनके सम्मान में 125 रुपये का स्मृति सिक्का और पांच रुपये का नया सिक्का जारी करेंगे। महालनोबिस जयंती को सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह जानकारी देते हुए सांख्यिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस वर्ष सांख्यिकी दिवस का विषय ' आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्ता विश्वास ' है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 27, 2018 18:29 IST
Vice President Venkaiah Naidu to release Rs 125 coin on Statistics Day- India TV Paisa

Vice President Venkaiah Naidu to release Rs 125 coin on Statistics Day

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू शुक्रवार को पड़ रहे पी सी महालनोबिस की 125 वीं जयंती के अवसर पर उनके सम्मान में 125 रुपये का स्मृति सिक्का और पांच रुपये का नया सिक्का जारी करेंगे। महालनोबिस जयंती को सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह जानकारी देते हुए सांख्यिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस वर्ष सांख्यिकी दिवस का विषय ' आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्ता विश्वास ' है।

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय और भारतीय सांख्यिकी संस्थान ने सांख्यिकी दिवस मनाने के लिए 29 जनवरी को कोलकाता में कार्यक्रम आयोजित किया है। महालनोबिस द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए सरकार ने 2007 में हर वर्ष 29 जनवरी को सांख्यिकी दिवस के रूप में मानने की घोषणा की थी। 

इसका उद्देश्य लोगों को सामाजिक - आर्थिक योजनाओं और नीति निर्माण में सांख्यिकी के महत्व के बारे में जागरूक करना है तथा महालनोबिस के योगदान के बारे में बताना है। भारतीय सांख्यिकी संस्थान की स्थापना महालनोबिस ने 1931 में की थी। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban