1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इस टेलीकॉम कंपनी के ग्राहकों को 1 रुपए प्रतिदिन पर मिलेगा अनल‍िमिटेड डाटा, 17-23 फरवरी के बीच शुरू होगी सर्विस

इस टेलीकॉम कंपनी के ग्राहकों को 1 रुपए प्रतिदिन पर मिलेगा अनल‍िमिटेड डाटा, 17-23 फरवरी के बीच शुरू होगी सर्विस

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के यूजर्स को अब एक रुपए में अनलिमिटेड डाटा मिलेगा। यह अविश्‍वसनीय है लेकिन यह सच है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: February 04, 2018 17:11 IST
unlimited data - India TV Paisa
unlimited data

नई दिल्‍ली। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के यूजर्स को अब एक रुपए में अनलिमिटेड डाटा मिलेगा। यह अविश्‍वसनीय है लेकिन यह सच है। फरवरी के तीसरे हफ्ते से बीएसएनएल यूजर्स को एक रुपए प्रति दिन के खर्च में अनलिमिटेड डाटा उपलब्‍ध होगा। यह नया ऑफर टेलीकॉम सेक्‍टर में हलचल मचा देगा। बीएसएनएल एक रुपए में अनलिमिटेड डाटा को डाटाविंड के साथ मिलकर उपलब्‍ध कराएगी। डाटाविंड कनाडा की एक कंपनी है जो निम्‍न लागत वाले इंटरनेट पैक, सस्‍ते मोबाइल फोन और टैबलेट्स पूरी दुनिया में उपलब्‍ध कराती है।

एक रुपए प्रतिदिन में अनलिमिटेड डाटा के लिए बीएसएनल और डाटाविंड ने किया गठजोड़

डाटाविंड के सीईओ सुनीत सिंह के मुताबिक 17 से 23 फरवरी तक कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडेओ भारत यात्रा पर रहेंगे, उसी समय निम्‍न लागत वाली इंटरनेट पैक सेवा की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए डाटाविंड ने बीएसएनएल के साथ एक एमओयू भी किया है।  

डाटाविंड इंटरनेट सर्विस को एक मोबाइल फोन एप के जरिये उपलब्‍ध कराएगी। यह एप एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन और जावा फीचर फोन पर चलेगी। यह कंपनी की पेटेंटेड एप है। ग्राहक बीएसएनएल की सिम खरीद कर और अपने फोन में एप को इंस्‍टॉल करने के बाद बहुत ही सस्‍ती इंटरनेट सर्विस का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

यहां इंटरनेट डाटा उपयोग करने की कोई सीमा नहीं होगी। कंपनी अनलिमिटेड डाटा उपलब्‍ध कराएगी। यह केवल यूजर्स पर निर्भर होगा कि वह कितना डाटा उपयोग करता है। इंटरनेट की स्‍पीड के बारे में पूछने पर डाटाविंड के सीईओ ने कहा कि स्‍पीड सेवाप्रदाता कंपनी के अनुसार होगी। लेकिन ब्राउजिंग स्‍पीड अन्‍य की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक होगी क्‍योंकि इसमें कम्‍प्रेसन एक्‍सेलरेशन तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है। इससे ब्राउजिंग के समय डाउनलोडिंग टाइम घट जाएगा। उदाहरण के लिए यदि एक फाइल डाउनलोड में 30-32 सेकेंड लेती है तो इस तकनीक के साथ वह केवल 1 या 2 सेकेंड में ही डाउनलोड हो जाएगी।

सिंह ने कहा कि अभी तक केवल बीएसएनएल के साथ ही इस सर्विस के लिए एमओयू साइन किया गया है लेकिन कंपनी अन्‍य टेलीकॉम कंपनियों जैसे रिलायंस जियो, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के साथ भी बातचीत कर रही है। यदि अन्‍य सभी कंपनियां भी इसके लिए तैयार होती हैं तो उनके ग्राहकों को भी सस्‍ते इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी।  

Write a comment