1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिका ने पाकिस्‍तान को दी नसीहत, कहा CPEC पर चीन से कठोरता के साथ पूछो सवाल

अमेरिका ने पाकिस्‍तान को दी नसीहत, कहा CPEC पर चीन से कठोरता के साथ पूछो सवाल

पाकिस्तान की जनता को यह क्यों नहीं पता है कि सीपीईसी सबसे महंगी परियोजना है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 22, 2019 15:24 IST
US urges Pakistanis to pose tough questions to China on CPEC- India TV Paisa
Photo:CPEC

US urges Pakistanis to pose tough questions to China on CPEC

वाशिंगटन। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान से कहा है कि वह चीन से चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) पर सख्ती से सवाल पूछे। एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने इस अरबों डॉलर की परियोजना पर कड़ा हमला बोलते हुए दावा किया कि इससे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचेगा।

चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) सड़क, रेलवे और ऊर्जा परियोजनाओं का एक योजनागत तरीके से तैयार नेटवर्क होगा। यह चीन के संसाधन संपन्न शिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र को अरब सागर पर पाकिस्तान के रणनीतिक ग्वादर बंदरगाह से जोड़ेगा। सीपीईसी की शुरुआत 2015 में शी जिनपिंग की पाकिस्तान यात्रा के दौरान हुई थी। अब चीन इसके तहत पाकिस्तान में विभिन्न विकास परियोजनाओं में 50 अरब डॉलर से अधिक का निवेश कर रहा है।

अमेरिका के दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के उप विदेश मंत्री एलिस वेल्स ने गुरुवार को कहा कि हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान ऋण, जवाबदेही, निष्पक्षता और पारदर्शिता को लेकर चीन से सख्ती से सवाल करेगा। उन्होंने पाकिस्तान से कहा कि वह चीन से सवाल करे कि वह पाकिस्तान में विकास मॉडल को क्यों आगे बढ़ा रहा है। यह चीन की खुद की आर्थिक प्रगति के लिए अपनाए गए रुख का उलट है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जनता को यह क्यों नहीं पता है कि सीपीईसी सबसे महंगी परियोजना है। कैसे इसके लिए कर्ज तय किया गया है। वेल्स ने कहा कि पाकिस्तान को सवाल करना चाहिए कि चीन के वित्तपोषण से दीर्घावधि में उसपर क्या प्रभाव पड़ेगा। 

वेल्‍स ने कहा कि सीपीईसी में पाकिस्‍तानी कंपनियों और श्रमिकों के बजाये चीनी कंपनियों और वहां के लोगों को ठेके व रोजगार दिया जा रहा है। सीपीईसी में चीनी श्रमिक लाए जा रहे हैं, जो पाकिस्‍तान में पैसा कमाते हैं और उसे वापस चीन में लेकर जाते हैं।

Write a comment
bigg-boss-13