1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्‍याज दरों में की 25 आधार अंकों की बढ़ोत्‍तरी, 2.25 से बढ़कर हुई 2.5 प्रतिशत

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्‍याज दरों में की 25 आधार अंकों की बढ़ोत्‍तरी, 2.25 से बढ़कर हुई 2.5 प्रतिशत

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल बैंक ने दो दिन चली बैठक के बाद ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की है।

Written by: India TV Paisa Desk [Updated:20 Dec 2018, 3:08 PM IST]
US Federal Reserve- India TV Paisa

US Federal Reserve

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल बैंक ने दो दिन चली बैठक के बाद ब्‍याज दरें बढ़ाने की घोषणा की है। 10 साल की बॉन्ड यील्ड में आई कमी के बाद ब्‍याज दरें बढ़ने की उम्‍मीदों पर मुहर लगाते हुए यूएस फेडरल रिजर्व ने कर्ज की ब्‍याज दरों में 0.25% की बढ़ोत्‍तरी की है। अब अमेरिका में ब्‍याज की दरें 2.25% से बढ़कर 2.5% हो गई हैं।

हालांकि फेडरल रिजर्व की राय है कि इकोनॉमी में ग्रोथ की रफ्तार अच्छी है और महंगाई लक्ष्य के करीब। महंगाई लक्ष्य के करीब है। 2019 में ब्याज दर नहीं बढ़ाने के संकेत हैं। ऐसे में फेडरल रिजर्व ब्याज दरें बढ़ाने के पक्ष में है। उधर अमेरिकी राष्ट्रपति नहीं चाहते कि ब्याज दरें बढ़े। 

ट्रंप ने दरें बढ़ाने को लेकर फेड की निंदा की है। ट्रंप ने फेड पर हमला करते हुए ट्वीट किया है कि डॉलर मजबूत है और महंगाई न के बराबर है। हमारे करीब की दुनिया में हंगामा मचा हुआ है। पेरिस महंगाई के कारण जल रहा है, चीन कमजोर हो रहा है। लेकिन यूएस में फेड फिर दरों में बढ़ोतरी की तैयारी कर रहा है।

Web Title: US Federal Reserve raises key interest rate to 2.25-2.5 per cent | अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्‍याज दरों में की 25 आधार अंकों की बढ़ोत्‍तरी, 2.25 से बढ़कर हुई 2.5 प्रतिशत
Write a comment