1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 2020 में डोनाल्‍ड ट्रंप को हराने की है योजना, पूर्व अधिकारी ने फेडरल रिजर्व से मांगी मदद

2020 में डोनाल्‍ड ट्रंप को हराने की है योजना, पूर्व अधिकारी ने फेडरल रिजर्व से मांगी मदद

ट्रंप अर्थव्यवस्था में सुस्ती के लिए अक्सर फेडरल रिजर्व पर निशाना साधते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 28, 2019 12:26 IST
US Fed should help defeat Trump in 2020, former official says- India TV Paisa
Photo:US FED SHOULD HELP DEFEAT

US Fed should help defeat Trump in 2020, former official says

वाशिंगटन। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के एक पूर्व अधिकारी ने फेडरल रिजर्व से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 2020 में फिर से चुने जाने के प्रयासों का विरोध करने का मंगलवार को आह्वान किया। न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व बैंक के पूर्व अध्यक्ष बिल डड्ली ने यह भी कहा कि फेडरल रिजर्व को ब्याज दर में कटौती करके ट्रंप को चीन के साथ व्यापार युद्ध को बढ़ाने में सक्षम नहीं करना चाहिए।

डड्ली ने ब्लूमबर्ग के लिए लिखे ओपिनियम कॉलम में कहा कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम यकीनन फेडरल रिजर्व के दायरे में होंगे क्योंकि ट्रंप का दूसरा कार्यकाल वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ-साथ फेडरल रिजर्व की राजनीतिक स्वतंत्रता और नीतियों को लेकर उसके जनादेश के लिए खतरा होगा। उन्होंने लिखा कि यदि मौद्रिक नीति का लक्ष्य सर्वोत्तम दीर्घकालिक आर्थिक परिणाम पाना है तो फेडरल रिजर्व के अधिकारियों को इस बात पर विचार करना चाहिए कि उनके फैसले 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे को कैसे प्रभावित करेंगे।

ट्रंप अर्थव्यवस्था में सुस्ती के लिए अक्सर फेडरल रिजर्व पर निशाना साधते हैं। ट्रंप कई बार फेडरल रिजर्व से ब्याज दरों में कटौती की मांग कर चुके हैं। अमेरिका के केंद्रीय बैंक के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि फेडरल रिजर्व के नीतिगत फैसले कीमतों को स्थिर रखने और अधिक रोजगार सृजित करने के लिए मिले जनादेश से निर्देशित होते हैं।

उन्होंने कहा कि फेडरल के फैसलों में राजनीतिक विचारों की कोई भूमिका नहीं है। फेडरल ओपन मार्केट कमेटी के उपाध्यक्ष रहे डड्ली ने कहा कि नीतिगत मोर्चे पर ज्यादा समर्थन देना ट्रंप को चीन के साथ व्यापार युद्ध को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। 

Write a comment