1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को RBI देगा राहत, 0.75 फीसदी घट सकती हैं ब्याज दरें

महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को RBI देगा राहत, 0.75 फीसदी घट सकती हैं ब्याज दरें

महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को RBI कुछ राहत दे सकता है। यूबीएस के मुताबिक भारत में महंगाई बढ़ने के बावजूद RBI ब्याज दरों में कटौती कर सकता है।

Dharmender Chaudhary [Published on:18 Nov 2015, 9:03 AM IST]
महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को RBI देगा राहत, 0.75 फीसदी घट सकती हैं ब्याज दरें- India TV Paisa
महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को RBI देगा राहत, 0.75 फीसदी घट सकती हैं ब्याज दरें

मुंबई। महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) कुछ राहत दे सकता है। स्विस की ब्रोकरेज हाउस यूबीएस के मुताबिक भारत में महंगाई बढ़ने के बावजूद RBI ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। यूबीएस ने कहा कि हमें उम्मीद है कि दूसरी छमाही में महंगाई दर में गिरावट आएगी। इसको देखते हुए रिजर्व बैंक चालू वित्त वर्ष में रेपो रेट में 0.25 फीसदी फीसद की और कटौती करेगा। यूबीएस का अनुमान है कि अगले साल सेंट्रल बैंक नीतिगत दरों में आधा फीसदी की कटौती कर सकता है। कुल मिलाकर ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो लोगो की ईएमआई कम होगी और महंगाई से कुछ राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: प्याज के बाद अब टमाटर हुआ लाल, दिल्ली में कीमत पहूंची 60 रुपए किलो के पार

0.75 फीसदी ब्याज दर घटाएगा RBI

मंगलवार को जारी अपने रिपोर्ट में यूबीएस ने कहा कि हमारा मानना है कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक और अगले वित्त वर्ष में केंद्रीय बैंक कुल मिलाकर ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की और कटौती करेगा। इस साल जनवरी से अब तक रिजर्व बैंक रेपो दर में 1.25 फीसदी की कटौती कर चुका है। इस समय रेपो दर 6.75 फीसदी है। इसका साफ मतलब यह है कि होम लोन और कार लोन के साथ सभी प्रकार के लोन सस्ते हो सकते हैं।

महंगाई से आम आदमी है परेशान

हाल के दिनों में महंगाई में जोरदार इजाफा हुआ है। दाल से लेकर तेल तक सब की कीमतें आसमान छू रही हैं। दिल्ली में टमाटर 60 रुपए किलो बिक रहा है। वहीं, एक किलो मटर के लिए 160 रुपए चुकाना पड़ रहा है।

Web Title: RBI 0.75 फीसदी घटाएगा ब्याज दरें: यूबीएस
Write a comment