1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोटरसाइकिल से आगे निकला स्कूटर, टू-व्हीलर की बिक्री 4 फीसदी तक ज्यादा होने की उम्मीद

मोटरसाइकिल से आगे निकला स्कूटर, टू-व्हीलर की बिक्री 4 फीसदी तक ज्यादा होने की उम्मीद

रेटिंग एजेन्सी इक्रा के अनुमान के मुताबिक मोटरसाइकिल बिक्री आने वाले वर्षों में घटेगी। लेकिन स्कूटर की बिक्री टू-व्हीलर इंडस्ट्री को सहारा देगा।

Surbhi Jain [Updated:13 Nov 2015, 4:25 PM IST]
मोटरसाइकिल से आगे निकला स्कूटर, टू-व्हीलर की बिक्री 4 फीसदी तक ज्यादा होने की उम्मीद- India TV Paisa
मोटरसाइकिल से आगे निकला स्कूटर, टू-व्हीलर की बिक्री 4 फीसदी तक ज्यादा होने की उम्मीद

मुंबई। टू-व्हीलर इंडस्ट्री ग्रोथ रेट चालू वित्त वर्ष के दौरान 2 से 4 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है। रेटिंग एजेन्सी इक्रा के अनुमान के मुताबिक 2017-18 तक टू-व्हीलर की सालाना बिक्री 2.20 से 2.30 करोड़ यूनिट पहुंच सकती है। हालांकि, इक्रा ने कहा कि मोटरसाइकिल बिक्री आने वाले वर्षों में घटेगी। लेकिन स्कूटर की बिक्री आने वाले समय में टू-व्हीलर इंडस्ट्री को ऊपर उठाने में।

मोटरसाइकिल से आगे निकला स्कूटर

रेटिंग एजेन्सी के मुताबिक इंडस्ट्री की बढ़ोत्तरी में स्कूटर की बिक्री निरंतर तेजी लाती रहेगी, क्योंकि मोटरसाइकिल सेक्शन के लिए सुधार अब भी दूर की कौड़ी नजर आ रहा है। इक्रा ने इस वित्त वर्ष में टू-व्हीलर इंडस्ट्री की ग्रोथ रेट दो से 4 फीसदी रहने की उम्मीद जताई।

मोटरसाइकिल की बिक्री 4 फीसदी घटी

चालू वित्त वर्ष के दौरान टू-व्हीलर इंडस्ट्री की ग्रोथ रेट निराशाजनक रही। मोटरसाइकिल वर्ग में कमजोर बिक्री से दोपहिया वाहनों की बिक्री कम हुई है। इस साल में अब तक घरेलू बिक्री निराशाजनक रही है। इसमें 4.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है जबकि धीमी शुरुआत के बावजूद पहली छमाही में स्कूटर की बिक्री 9.9 फीसदी बढ़ी है।

कमजोर मानसून ने फेरा टू-व्हीलर इंडस्ट्री पर पानी

2014 में कमजोर मानसून और 2015 के मार्च-अप्रैल में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण टू-व्हीलर की बिक्री निराशाजनक रही है। दरअसल खराब मानसून की वजह से ग्रामीण इलाकों से मोटरसाइकिल की मांग में जोरदार कमी आई है। जबकि स्कूटर ज्यादातर शहरों में बिके हैं। गौरतलब है कि लगातार दो वर्षों से देश में सूखे जैसे हालात हैं।

Web Title: मोटरसाइकिल से आगे निकला स्कूटर, टू-व्हीलर की बिक्री बढ़ने की उम्मीद
Write a comment