1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टीवीएस ने भारतीय बाजार में उतारा अपाचे आरटीआर 180 का रेस एडिशन, पल्‍सर से होगी टक्‍कर

टीवीएस ने भारतीय बाजार में उतारा अपाचे आरटीआर 180 का रेस एडिशन, पल्‍सर से होगी टक्‍कर

भारत की प्रमुख टूव्‍हीलर निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर ने स्‍पोर्ट बाइक श्रेणी में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए अपनी लोकप्रिय बाइक अपाचर आरटीआर 180 का रेस एडिशन लॉन्‍च कर दिया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: May 10, 2018 12:39 IST
tvs- India TV Paisa

tvs

नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख टूव्‍हीलर निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर ने स्‍पोर्ट बाइक श्रेणी में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए अपनी लोकप्रिय बाइक अपाचर आरटीआर 180 का रेस एडिशन लॉन्‍च कर दिया है। कंपनी ने इस बाइक के एपीयरेंस से लेकर फीचर्स में कई प्रमुख बदलाव किए हैं। इस बाइक को खरीदने के लिए आपको 83,233 रुपए (एक्‍स शोरूम दिल्‍ली) खर्च करने होंगे। कंपनी ने इसे सिर्फ एक रंग पर्ल व्‍हाइट कलर में उतारा है। इस पर कंपनी ने नए 3डी ग्राफिक्‍स का इस्‍तेमाल किया गया है। रेसिंग बाइक होने के नाते टीवीएस ने इस रेस एडिशन में फ्रंट और रियर में डिस्‍क ब्रेक स्‍टैंडर्ड फीचर के रूप में पेश किए हैं।

लुक की बात करें तो आरटीआर 180 रेस एडिशन में फ्यूल टैंक पर फॉक्स कार्बन फाइबर बॉडी पैनल दिए गए हैं। साथ ही इसमें फुल डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर दिया गया है जो कि ब्‍लू बैकलाइट के साथ काफी आकर्षक लगता है। इंस्ट्रूमेंट पैनल में आपको स्पीड और लैप टाइमर जैसी जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही आपकी बाइक 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में कितना समय लेती है इसकी जानकारी भी आपको यहां पर उपलब्‍ध होगी।

यह भी पढ़ें: बिना पेट्रोल के चलेंगी बजाज और टीवीएस की मोटरसाइकिल, सरकार ने दी एथेनॉल से चलने वाले वाहन बनाने की मंजूरी

इंजन स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो कंपनी ने अपाचे आरटीआर 180 के इंजन में कोई अहम बदलाव नहीं किया है। पुरानी बाइक की तरह इसमें भी 177.4 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 8,500 आरपीएम पर 16.4 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं यह बाइक 6,500 आरपीएम पर 15.5 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करती है। रफ्तार की बात करें तो आरटीआर 180 बाइक 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 5 सेकंड से कम वक्त लेती है। टीवीएस के मुताबिक 180 सीसी सेगमेंट में अपाचे आरटीआर 180 की पावर-टू-वेट रेश्यो दूसरी बाइक्स के मुकाबले सबसे ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: TVS ने ऑटो एक्‍सपो में पेश की इथेनॉल से चलने वाली बाइक, जल्‍द होगी लॉन्‍च

भारतीय बाजार की बा‍त करें तो यहां पर असली मुकाबला बजाज पल्सर 180 से है। पल्सर 180 की कीमत 82,650 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। ऐसे में कीमत के मामले में दोनों ही बाइक लगभग समान है। यही हाल इंजन का भी है। बजाज पल्‍सर में भी 178.6 सीसी का सिंगल सिलेंडर 4 वाल्व इंजन दिया गया है। यह इंजन 8500 आरपीएम पर 16.78 बीएचपी की पावर और 6500 आरपीएम पर 14.22 न्‍यूटश्रन मीटर का टॉर्क पैदा करता है।

Write a comment