1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिका ने चीन की इस बड़ी मोबाइल कंपनी के आने पर लगाई पाबंदी, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

अमेरिका ने चीन की इस बड़ी मोबाइल कंपनी के आने पर लगाई पाबंदी, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए चाइना मोबाइल के घरेलू बाजार में प्रवेश से संबंधित सात साल पहले दिए गए आवेदन को रद्द कर दिया है। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब दुनिया की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच ट्रेड वार गहरा रहा है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:03 Jul 2018, 5:42 PM IST]
China Mobile- India TV Paisa

China Mobile

वाशिंगटन। अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए चाइना मोबाइल के घरेलू बाजार में प्रवेश से संबंधित सात साल पहले दिए गए आवेदन को रद्द कर दिया है। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब दुनिया की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच ट्रेड वार गहरा रहा है। वाणिज्य विभाग के उपमंत्री डेविड रेड्ल ने कहा कि चीन के साथ इस बारे में गहन बातचीत के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को सुलझाया नहीं जा सका।

उनके विभाग राष्ट्रीय दूरसंचार और सूचना प्रशासन (NTIA) ने भी चाइना मोबाइल के अमेरिका ओर अन्य देशों के बीच वॉयस ट्रैफिक सेवा प्रदान करने के आवेदन को खारिज करने का सुझाव दिया है। यह कदम अमेरिका द्वारा चीन के अरबों डॉलर के उत्पादों पर शुल्क लगाने से तुरंत पहले उठाया गया है। इसके बाद चीन द्वारा भी जवाबी कार्रवाई की जा सकती है।

अमेरिका वाणिज्‍य मंत्रालय के कम्‍युनिकेशंस और इंफॉर्मेशन विभाग के उप मंत्री के हवाले से एक बयान में कहा गया है कि चाइना मोबाइल के साथ हुई महत्‍वपूर्ण बातचीत के बावजूद अमेरिका के कानून प्रवर्तन और राष्‍ट्री सुरक्षा के मामले से जुड़े मुद्दों का समाधान नहीं निकल पाया।

Web Title: अमेरिका ने चीन की इस बड़ी मोबाइल कंपनी के आने पर लगाई पाबंदी, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला
Write a comment