1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ट्रंप प्रशासन एच-4 वीजा को खत्म करने पर अड़ा, अमेरिका में रहने वाले भारतीयों पर पड़ेगा असर

ट्रंप प्रशासन एच-4 वीजा को खत्म करने पर अड़ा, अमेरिका में रहने वाले भारतीयों पर पड़ेगा असर

ट्रंप प्रशासन एच-1 बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों को जारी होने वाले कामकाजी वीजा (वर्क परमिट) यानी एच-4 वीजा को खत्म करने पर अड़ा है। सरकार के इस प्रस्ताव से अमेरिका में रह रही हजारों भारतीय महिलाएं प्रभावित होंगी। वर्तमान में ट्रंप प्रशासन एच-1 बी वीजा नीति की समीक्षा कर रहा है

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:15 Jun 2018, 3:02 PM IST]
Trump administration on H4 Visa- India TV Paisa

Trump administration on H4 Visa

नई दिल्ली। ट्रंप प्रशासन एच-1 बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों को जारी होने वाले कामकाजी वीजा (वर्क परमिट) यानी एच-4 वीजा को खत्म करने पर अड़ा है। सरकार के इस प्रस्ताव से अमेरिका में रह रही हजारों भारतीय महिलाएं प्रभावित होंगी। वर्तमान में ट्रंप प्रशासन एच-1 बी वीजा नीति की समीक्षा कर रहा है। उसका मानना है कि अमेरिकी कर्मचारियों को नौकरियों से दूर रखने के लिए कंपनियां इस नियम का दुरुपयोग करती हैं। 

एच-1 बी वीजा एक गैर-प्रवासी वीजा है जो कि अमेरिकी कंपनियों को कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में विदेशी कर्मचारियों की भर्ती की अनुमति देता है। यह वीजा भारतीय पेशेवरों के बीच खासा लोकप्रिय है। एच-4 वीजा, एच-1 बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों (पति - पत्नी) को जारी किया जाता है, जिनमें बड़ी संख्या में भारत के कुशल पेशेवर शामिल हैं। 

अमेरिका के गृह विभाग ने कहा कि एच-4 आश्रित पति या पत्नी के कामकाजी परमिट को खत्म किया जा रहा है। इस कदम का सबसे ज्यादा असर भारतीय-अमेरिकी महिलाओं पर पड़ेगा, जो कि ओबामा शासनकाल में बनाए गए इस नियम की मुख्य लाभार्थी हैं। सोमवार को प्रकाशित अधिसूचना के मुताबिक, गृह विभाग एच-1 बी गैर प्रवासियों के कुछ एच-4 वीजाधारक जीवनसाथियों के कामकाजी परमिट को खत्म करने का प्रस्ताव कर रहा है। 

अधिसूचना में कहा गया है कि प्रस्तावित नियमों की सूचना (एनपीआरएम) इस महीने प्रकाशित की जाएगी। हालांकि, अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने जोर दिया कि नियम बनाने की प्रकिया पूरी होने तक एच -4 वीजा को लेकर कोई भी फैसला अंतिम नहीं है। यूएससीआईएस इस संबंध में जनता को सूचित करेगा जब नोटिस ऑफ प्रपोस्ड रूलमेकिंग (एनपीआरएम) को जनता की टिप्पणी के लिए रखा जाएगा। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019