1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आपका केबल और DTH बिल हो सकता है कम, TRAI दोबारा करेगा टैरिफ की समीक्षा

आपका केबल और DTH बिल हो सकता है कम, TRAI दोबारा करेगा टैरिफ की समीक्षा

केबल और डीटीएच (DTH) ग्राहकों को खुशखबरी मिल सकती है। आपका केबल और डीटीएच बिल कम हो सकता है। TRAI ने ब्रॉडकास्टिंग और केबल सेवाओं के कार्ड पर टैरिफ ऑर्डर की समीक्षा के लिए लोगों की राय लेने के लिए कंसलटेंट पेपर (परामर्श पत्र) जारी किए हैं।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 16, 2019 15:48 IST
TRAI releases Consultation paper on Tariff related issues- India TV Paisa

TRAI releases Consultation paper on Tariff related issues

नई दिल्ली। केबल और डीटीएच (DTH) ग्राहकों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। जल्द ही आपके केबल और डीटीएच का बिल कम हो सकता है। डीटीएच और केबल सेवाएं महंगी होने की शिकायत के बाद भारतीय दूरसंचार नियामक आयोग (TRAI)  ब्रॉडकास्टिंग और केबल इंडस्ट्री के टैरिफ की समीक्षा करने जा रहा है।

ट्राई ने ब्रॉडकास्टिंग और केबल सेवाओं के कार्ड पर टैरिफ ऑर्डर की समीक्षा के लिए लोगों की राय लेने के लिए कंसलटेंट पेपर (परामर्श पत्र) जारी किए हैं। ट्राई ने नया कंसलटेंट पेपर जारी करते हुए सभी स्टेकहोल्डर्स से 30 सितंबर तक राय मांगी है। कई लोगों ने ट्राई के नए टैरिफ पर सवाल उठाए थे।

कंसलटेंट पेपर में ट्राई ने चैनल के बुके पर दिए जाने वाले डिस्काउंट, बुके चैनल की जरूरत और सीलिंग प्राइस पर राय मांगी है। इसके अलावा नेटवर्क कनेक्शन फीस और लंबी अवधि के प्लान की समीक्षा भी होगी। कई ब्रॉडकास्टर बुके पर 70 फीसदी छूट दे रहें है। 16 सिंतबर तक लोग कंस्लटेशन पर अपनी राय दे सकते है। काउंटर कमेंट देने की अंतिम तारीख 30 सिंतबर है।

बता दें कि ट्राई ने ग्राहकों को अतिरिक्त चैनल के बोझ से मुक्ति दिलाने के लिए मार्च 2017 में नया रेगुलेटरी फ्रेमवर्क तैयार किया था, जो 29 दिसंबर 2018 से लागू हुआ। इसके विश्लेषण पर पता चला कि नए नियमों के बाद चैनल की कीमतों में पारदर्शिता आई, स्टेकहोल्डर्स के बीच मौजूद विवाद को कम किया गया। लेकिन इसके बावजूद ग्राहकों को टीवी चैनल चुनने के पर्याप्त आजादी नहीं मिली।

Write a comment
arun-jaitley