1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Jio और Airtel सहित Idea व Vodafone पर TRAI ने ठोका जुर्माना, सेवा गुणवत्ता नियमों पर खरा नहीं उतरने का आरोप

Jio और Airtel सहित Idea व Vodafone पर TRAI ने ठोका जुर्माना, सेवा गुणवत्ता नियमों पर खरा नहीं उतरने का आरोप

देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनी Reliance Jio, Bharti Airtel, Vodafone व Idea Cellular विभिन्न सेवा गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं जिस वजह से दूरसंचार नियामक TRAI ने इसके लिए इन कंपनियों पर जुर्माना लगाया है। सूत्रों ने बताया कि TRAI ने यह कदम दिसंबर तिमाही के दौरान सेवा गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरने पर उठाया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 02, 2018 9:22 IST
TRAI imposes penalty on telecom companies- India TV Paisa

TRAI imposes penalty on telecom companies

नई दिल्ली। देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनी Reliance Jio, Bharti Airtel, Vodafone व Idea Cellular विभिन्न सेवा गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं जिस वजह से दूरसंचार नियामक TRAI ने इसके लिए इन कंपनियों पर जुर्माना लगाया है। सूत्रों ने बताया कि TRAI ने यह कदम दिसंबर तिमाही के दौरान सेवा गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरने पर उठाया है। 

सूत्रों के मुताबिक Reliance Jio पर लगभग 31 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना काल सेंटर व ग्राहक सेवाओं तक पहुंच सहित विभिन्न मदों में लगा है। इस बारे में Reliance Jio को भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं आया। वहीं इस समय देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी Bharti Airtel पर लगभग 23 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। Idea Cellular पर 28-29 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है जबकि Vodafone पर लगाए गए जुर्माने की राशि 9 लाख रुपये है। 

Idea Cellular, Vodafone व Bharti Airtel ने इस बारे में भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया। जिन अन्य कंपनियों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें Aircel व BSNL शामिल है। TRAI द्वारा लगाया गया यह जुर्माना कंपनियों के कारोबार वाले विभिन्न सकिलों और सेवा क्षेत्रों से जुड़ा है। TRAI चेयरमैन आर एस शर्मा ने हाल ही में इस बात की पुष्टि की थी कि दूरसंचार आपरेटरों पर दिसंबर तिमाही के लिये ‘‘वित्तीय दंडात्मक कारवाई’’ की गई है। हालांकि उन्होंने इसका ब्यौरा नहीं दिया था।

Write a comment