1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. TRAI ने दी दर्शकों को राहत, DTH ऑपरेटर्स को दिया पहले से लिए गए लंबी अवधि के प्री-पेड पैक चालू रखने के निर्देश

TRAI ने दी दर्शकों को राहत, DTH ऑपरेटर्स को दिया पहले से लिए गए लंबी अवधि के प्री-पेड पैक चालू रखने के निर्देश

ट्राई प्रमुख आर. एस. शर्मा ने बुधवार को कहा कि नई प्रसारण व्यवस्था में जाने की एक फरवरी की समयसीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 30, 2019 18:17 IST
DTH Opretor- India TV Paisa
Photo:DTH OPRETOR

DTH Opretor

नई दिल्‍ली। एक फरवरी से नई प्रसारण व्‍यवस्‍था लागू होने से ठीक दो दिन पहले दूरसंचार नियामक ट्राई ने डीटीएच ऑपरेटर्स से कहा कि यदि ग्राहक चाहते हैं तो पहले से लिए गए लंबी अवधि के मौजूदा प्री- पेड पैकों को तय अवधि तक जारी रखा जाना चाहिए। इस‍का मतलब है कि यदि किसी ग्राहक ने एक साल की अवधि का प्‍लान ले रखा है तो अब इस प्‍लान के समाप्‍त होने के बाद ही उसे नए नियमों के तहत अपना नया पैक चुनना होगा।

ट्राई प्रमुख आर. एस. शर्मा ने बुधवार को कहा कि नई प्रसारण व्यवस्था में जाने की एक फरवरी की समयसीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नई व्‍यवस्‍था एक फरवरी से ही लागू होगी। शर्मा ने दोहराया कि तय समय पर ग्राहकों को बिना किसी असुविधा के नई व्‍यवस्‍था चालू हो जाएगी।

शर्मा ने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि यदि कोई डीटीएच उपभोक्‍ता अपने मौजूदा लंबी अवधि के पैक को बीच में ही बंद कर नई व्‍यवस्‍था के तहत अपने चैनल चुनना चाहता है तो उसे इसकी अनुमति दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि चैनल चुनने के बाद शेष राशि को उसी अनुसार ऑपरेटर द्वारा ग्राहक के वॉलेट में समयोजित किया जाना चाहिए।

ट्राई ने ब्रॉडकास्‍ट और केबल सेक्‍टर के लिए नया टैरिफ ऑर्डर और नियामकीय व्‍यवस्‍था को लागू करने की घोषणा की है। इस नई व्‍यवस्‍था में ग्राहकों को अपनी पंसद के चैनल चुनने और केवल उन्‍हीं के लिए भुगतान करने की सुविधा दी गई है। ट्राई ने सभी चैनल की अलग-अलग एमआरपी दिखाने का आदेश दिया है। दर्शक अपनी पसंद और बजट के अनुरूप अपने चैनल चुनने के लिए स्‍वतंत्र हैं।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban