1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Trade war: मोदी सरकार ने ट्रंप को दिया करारा जवाब, चुनिंदा अमेरिकी उत्‍पादों पर बढ़ाया आयात शुल्‍क

Trade war: मोदी सरकार ने ट्रंप को दिया करारा जवाब, चुनिंदा अमेरिकी उत्‍पादों पर बढ़ाया आयात शुल्‍क

श्विक व्‍यापार युद्ध गुरुवार को और बढ़ गया। चीन ने कहा है कि यदि डोनाल्‍ड ट्रंप अपने अतिरिक्‍त आयात शुल्‍क को वापस नहीं लेते हैं तो वह बड़ी जवाबी कार्रवाई करेगा।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:21 Jun 2018, 1:20 PM IST]
trade war- India TV Paisa
Photo:TRADE WAR

trade war

नई दिल्‍ली। वैश्विक व्‍यापार युद्ध गुरुवार को और बढ़ गया। चीन ने कहा है कि यदि डोनाल्‍ड ट्रंप अपने अतिरिक्‍त आयात शुल्‍क को वापस नहीं लेते हैं तो वह बड़ी जवाबी कार्रवाई करेगा। वहीं भारत ने भी यूरोपियन यूनियन का अनुसरण करते हुए जवाबी कार्रवाई के तहत अमेरिका से आने वाले कई उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है। इन उत्पादों में बंगाली चना, मसूर दाल और आर्टेमिया शामिल हैं। वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि ये शुल्क चार अगस्त से प्रभावी होंगे। 

मटर और बंगाली चने पर शुल्क बढ़ाकर 60 प्रतिशत तथा मसूर दाल पर 30 प्रतिशत कर दिया गया है। इनके अलावा बोरिक एसिड पर 7.5 प्रतिशत तथा घरेलू रीजेंट पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाया गया है। आर्टेमिया पर शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है। 

इनके अलावा चुनिंदा किस्म के नटों, लोहा एवं इस्पात उत्पादों, सेब, नाशपाती, स्टेनलेस स्टील के चपटे उत्पाद, मिश्रधातु इस्पात, ट्यूब-पाइप फिटिंग, स्क्रू, बोल्ट और रिवेट पर शुल्क बढ़ाया गया है। हालांकि, अमेरिका से आयातित मोटरसाइकिलों पर शुल्क नहीं बढ़ाया गया है। अमेरिका ने भारत के चुनिंदा इस्पात एवं एल्युमीनियम उत्पादों पर शुल्‍क बढ़ा दिया था। इससे भारत पर 24.1 करोड़ डॉलर का शुल्क बोझ पड़ा था। भारत ने इसी के जवाब में ये शुल्क लगाए हैं। 

Web Title: Trade war: मोदी सरकार ने ट्रंप को दिया करारा जवाब, चुनिंदा अमेरिकी उत्‍पादों पर बढ़ाया आयात शुल्‍क
Write a comment
the-accidental-pm-300x100