1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली में 35वें इंटरनेशनल ट्रेड फेयर की शुरुआत, 19 नवंबर से होगी आम लोगों की एंट्री

दिल्ली में 35वें इंटरनेशनल ट्रेड फेयर की शुरुआत, 19 नवंबर से होगी आम लोगों की एंट्री

देश के सबसे बड़े व्यापार मेले (ट्रेड फेयर) की शुरुआत हो चुकी है। इसमें चीन और पाकिस्तान समेत विभिन्न देशों की 7,000 से ज्यादा कंपनियां भाग ले रही हैं।

Dharmender Chaudhary [Updated:15 Nov 2015, 12:47 PM IST]
दिल्ली में 35वें इंटरनेशनल ट्रेड फेयर की शुरुआत, 19 नवंबर से होगी आम लोगों की एंट्री- India TV Paisa
दिल्ली में 35वें इंटरनेशनल ट्रेड फेयर की शुरुआत, 19 नवंबर से होगी आम लोगों की एंट्री

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े व्यापार मेले (इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर) की शुरुआत हो चुकी है। इसमें चीन और पाकिस्तान समेत दुनिया भर के देशों की 7,000 से ज्यादा कंपनियां भाग ले रही हैं। 35वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) का उद्घाटन शनिवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया। उन्होंने कहा कि यह मेला वैश्विक भाईचारे की आदर्श मिसाल है जिसका व्यापार संबंधों में साझा हित है ताकि शांति और संपन्नता बढ़ाई जा सके। दिल्ली ट्रेड फेयर 14 से 27 नवंबर तक चलेगा। 19 नवंबर से ट्रेडफेयर आम लोगों के लिए खोला जाएगा। इस बार का सब्जेक्ट ‘मेक इन इंडिया’ है। पार्टनर देश अफगानिस्तान है और बांग्लादेश फोकस देश है।

इस साल मध्य प्रदेश है फोकस राज्य

प्रणब मुखर्जी ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के बारे में भारत की वैश्विक अपील का विस्तार करते हुए स्मार्ट सिटी, डिजिटल इंडिया, मॉडल गांव, स्वच्छ गंगा मिशन और जन-धन योजना को केंद्र और राज्य दीर्घा में विशेष रूप से प्रदर्शित किया गया है। यह मेला स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज के निर्यातकों, उद्यमियों और निवेशकों के लिए मंच प्रदान करेगा। इसमें गोवा ओर झारखंड भागीदार राज्य हैं और मध्यप्रदेश फोकस राज्य राज्य है।

30 और 50 रुपए में मिलेगी टिकट

ट्रेड फेयर में आम लोगो की एंट्री 19 नवंबर से शुरू होगी। मेले में पहले पांच दिन (18 नवंबर तक) कारोबारियों के लिए आरक्षित है। इसके बाद 19-27 नवंबर तक यह आम जनता के लिए खुलेगा। आम जनता के लिए मेले में एंट्री टिकट की कीमत 30 रुपए और छुट्टी के दिनों में 50 रुपए होगी। कारोबारियों के लिए आरक्षित दिनों के लिए टिकट ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं। मेला सुबह साढ़े नौ बजे से शाम साढ़े सात बजे तक चलेगा।  ट्रेड फेयर में घरेलू कंपनियों के अलावा अफगानिस्तान, चीन, जर्मनी, हांगकांग, इंडोनेशिया, ईरान, पाकिस्तान, रूस, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया और संयुक्त अरब अमीरात से आई कंपनियां इस मेले में अपने उत्पाद प्रदर्शित कर रहीं हैं।

Web Title: दिल्ली में 35वें ट्रेड फेयर की शुरुआत, 19 नवंबर से होगी आम लोगों की एंट्री
Write a comment