1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भविष्य के वाहनों में ज्यादा सुरक्षित डिजाइन, निर्माण वाली बॉडी का प्रयोग करेगी टोयोटा

भविष्य के वाहनों में ज्यादा सुरक्षित डिजाइन, निर्माण वाली बॉडी का प्रयोग करेगी टोयोटा

टोयोटा भविष्य में अपने वाहनों के डिजाइन को अधिक सुरक्षित बनाएगी और निर्माण वाले बॉडी के ढांचे और ताजा सुरक्षा प्रौद्योगिकियां जोड़ने की योजना भी बना रही है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: August 30, 2016 14:49 IST
भविष्य में गाड़ियों का डिजाइन होगा ज्यादा सुरक्षित, निर्माण वाली बॉडी का प्रयोग करेगी टोयोटा- India TV Paisa
भविष्य में गाड़ियों का डिजाइन होगा ज्यादा सुरक्षित, निर्माण वाली बॉडी का प्रयोग करेगी टोयोटा

योकोहामा। जापान की वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टोयोटा भविष्य में अपने वाहनों के डिजाइन को अधिक सुरक्षित बनाएगी। वहीं निर्माण वाले बॉडी के ढांचे और ताजा सुरक्षा प्रौद्योगिकियां जोड़ने की योजना भी बना रही है। इससे वह सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में एक प्रमुख भूमिका निभा सके।

कंपनी ने इस परियोजना को टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (टीएनजीए) का नाम दिया है और चौथी पीढ़ी की हाइब्रिड कार प्रायस में इसका प्रयोग किया गया है। कंपनी आगे अन्य वाहनों में भी इसका प्रयोग करेगी। साथ ही कंपनी अगले साल से जापान, यूरोप और अमेरिका में टक्कर पूर्व प्रणाली (पीसीएस) भी लगाने का इरादा रखती है। टोयोटा मोटर कारपोरेशन के सहायक मुख्य सुरक्षा प्रौद्योगिकी अधिकारी सेगो कुजुमाकी ने यहां कहा, हमने अपनी चौथी पीढ़ी की प्रायस में टीएनजीए पेश किया है। मॉडल में बदलाव के दौरान हम सभी वाहनों में इसे लगाएंगे।

पीसीएस पर कुजुमाकी ने कहा, हमारी योजना 2017 में जापान, यूरोप और अमेरिका में अपने वाहनों में इस प्रौद्योगिकी को पेश करने की है। बाद में इसे अन्य देशों में अनुकूलता के हिसाब से लगाया जाएगा। पीसीएस के जरिये कैमरा और मिलीमीटर वेव रडार के इस्तेमाल से टक्कर को रोका जाता है। ड्राइवर जब ब्रेक का इस्तेमाल करने में विफल रहता है तो इसमें ब्रेक सहायक प्रणाली काम करती है।

Write a comment