1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रमुख प्राइवेट बैंकों ने जमा ब्‍याज दर में की कटौती, होम लोन और कार लोन जल्‍द होंगे सस्‍ते

प्रमुख प्राइवेट बैंकों ने जमा ब्‍याज दर में की कटौती, होम लोन और कार लोन जल्‍द होंगे सस्‍ते

नकदी की स्थिति बेहतर होने तथा रिजर्व बैंक के इस महीने की शुरूआत में रेपो दर में कटौती के बाद आईसीआईसीआई बैंक तथ एक्सिस बैंक समेत अन्य बैंकों ने यह कदम उठाया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 18, 2019 12:25 IST
Top pvt sector banks cut interest rates on deposits - India TV Paisa
Photo:TOP PVT SECTOR BANKS CUT

Top pvt sector banks cut interest rates on deposits

नई दिल्‍ली। प्राइवेट सेक्‍टर के प्रमुख बैंकों ने जमा पर ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है। आमतौर पर जमा ब्याज दर में कटौती को कर्ज पर देय ब्याज में कटौती से पहले के कदम के रूप में देखा जाता है। नकदी की स्थिति बेहतर होने तथा रिजर्व बैंक के इस महीने की शुरूआत में रेपो दर में कटौती के बाद आईसीआईसीआई बैंक तथ एक्सिस बैंक समेत अन्य बैंकों ने यह कदम उठाया है। 

केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दर में कटौती के बाद बैंकों से उसका लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने का निर्देश दिया है ताकि धीमी पड़ती अर्थव्यवस्था में तेजी लाई जा सके। आईसीआईसीआई बैंक ने मियादी जमा पर ब्याज दर में 0.10 से 0.25 प्रतिशत की कटौती की है। यह कटौती सोमवार से लागू हुई। 

बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इसके तहत 290 दिनों से लेकर एक साल से कम समय तक के लिए 2 करोड़ रुपए की घरेलू जमा पर आईसीआईसीआई बैंक 6.75 प्रतिशत ब्याज देगा। वहीं दो साल से लेकर तीन साल से कम अवधि के लिए जमा पर ब्याज दर 7.30 प्रतिशत होगी। 

एक्सिस बैंक ने भी जमा ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की है। बैंक प्रवक्ता ने कहा कि बैंक ने एक साल के लिए जमा पर ब्याज दर में कटौती की है। ऐसा जान पड़ता है कि निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने भी जमा दरों की समीक्षा की है और संशोधित दरें पिछले बुधवार से लागू होंगी। फिलहाल इसके बारे में जानकारी नहीं मिली है। 

Write a comment