1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन के पास भारत से 8 गुना ज्यादा डॉलर, जानिए कौन हैं सबसे ज्यादा विदेशी मुद्रा रखने वाले 10 देश

चीन के पास भारत से 8 गुना ज्यादा डॉलर, जानिए कौन हैं सबसे ज्यादा विदेशी मुद्रा रखने वाले 10 देश

किसी भी देश का विदेशी मुद्रा भंडार उसकी मजबूत अर्थव्यवस्था का संकेत होता है और इस मामले में चीन, भारत से लगभग 8 गुना आगे है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा विदेशी मुद्रा रखने वाले 10 बड़े देशों के बारे में जानें तो चीन इस मामले में पहले नंबर पर है जबकि भारत सातवें स्थान पर है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: July 25, 2018 15:33 IST
Top 10 countries with biggest foreign exchange reserve- India TV Paisa

Top 10 countries with biggest foreign exchange reserve

नई दिल्ली। किसी भी देश का विदेशी मुद्रा भंडार उसकी मजबूत अर्थव्यवस्था का संकेत होता है और इस मामले में चीन, भारत से लगभग 8 गुना आगे है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा विदेशी मुद्रा रखने वाले 10 बड़े देशों के बारे में जानें तो चीन इस मामले में पहले नंबर पर है जबकि भारत सातवें स्थान पर है। हालांकि इस लिस्ट में भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान बहुत नीचे है।

चीन के पास भारत से 8 गुना ज्यादा विदेशी मुद्रा

आंकड़ों के मुताबिक चीन के पास सबसे अधिक 3125 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है। चीन के मुकाबले भारत के पास बहुत कम डॉलर हैं, भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते तक भारत के पास 405 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार दर्ज किया गया है।

ये हैं सबसे अधिक विदेशी मुद्रा वाले 10 देश

इस लिस्ट में चीन के बाद दूसरे नंबर पर जापान है जिसके पास लगभग 1256 अरब डॉलर की विदेशी मुद्रा है। तीसरे नंबर पर 800 अरब डॉलर के साथ स्विटजरलैंड, चौथे पर 488 अरब डॉलर के साथ सऊदी अरब, पांचवें पर 460 अरब डॉलर के साथ रूस, छठे पर 456 अरब डॉलर के साथ ताइवान और सातवें पर भारत है। लिस्ट में भारत के बाद हांगकांग (400 अरब डॉलर), दक्षिण कोरिया (396 अरब डॉलर) और ब्राजील (381 अरब डॉलर) का स्थान है।

पाकिस्तान के मुकाबले भारत के पास 45 गुना ज्यादा विदेशी मुद्रा

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के पास बहुत कम डॉलर बचे हैं और उसे अपना खर्च चलाने के लिए चीन से कर्ज लेना पड़ रहा है। आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान के पास सिर्फ 9 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार बचा है और वह इस लिस्ट में 76वें स्थान पर है, यहां तक की बांग्लादेश और नेपाल जैसी छोटी अर्थव्यवस्था भी इस मामले में पाकिस्तान से ऊपर पहुंच चुकी हैं। पाकिस्तान के मुकाबले भारत के पास लगभग 45 गुना अधिक डॉलर हैं।

Write a comment