1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. हरियाणा, पंजाब में भारी बारिश से बढ़ी महंगाई, टमाटर 80 और प्‍याज 50 रुपए प्रति किलो पर पहुंचा

हरियाणा, पंजाब में भारी बारिश से बढ़ी महंगाई, टमाटर 80 और प्‍याज 50 रुपए प्रति किलो पर पहुंचा

पंजाब और हरियाणा के साथ इनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में प्याज 50 रुपए प्रति किलो के भाव पर बिक रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 22, 2019 16:03 IST
Tomato prices soar to Rs 80/kg, onion at Rs 50/kg in Haryana, Punjab- India TV Paisa
Photo:TOMATO AND ONION

Tomato prices soar to Rs 80/kg, onion at Rs 50/kg in Haryana, Punjab

चंडीगढ़। देश के अधिकांश हिस्‍सों में हो रही भारी बारिश की वजह से आपूर्ति बाधित होने से पंजाब और हरियाणा में इस हफ्ते टमाटर और प्‍याज की कीमत बढ़कर लगभग दोगुनी हो गई है। यहां टमाटर का भाव बढ़कर 80 रुपए और प्‍याज का भाव 50 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है। अन्‍य प्रमुख सब्जियों जैसे मटर, फूलगोभी और बींस की कीमतों में भी भारी तेजी देखी जा रही है। व्‍यापारियों ने कहा कि इन दोनों राज्‍यों और पड़ोसी हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से सब्‍जी की फसल को नुकसान पहुंचा है।

पंजाब और हरियाणा के साथ इनकी संयुक्‍त राजधानी चंडीगढ़ में प्‍याज 50 रुपए प्रति किलो के भाव पर बिक रही है। व्‍यापारियों ने बताया कि एक हफ्ते पहले, प्‍याज 20 से 25 रुपए प्रति किलो पर बिक रही थी।

व्‍यापारियों ने बताया कि महाराष्‍ट्र से होने वाली प्‍याज की आपूर्ति बाधित हुई है, सबसे ज्‍यादा प्‍याज पंजाब-हरियाणा में महाराष्‍ट्र से ही आती है। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्‍सों में बाढ़ आई है जिससे सैकड़ों एकड़ जमीन पर लगी फसल बर्बाद हो गई है।

व्‍यापारियों ने बताया कि टमाटर की कीमत दोगुनी होकर 40 रुपए से 80 रुपए प्रति किलो हो गई है। इसी प्रकार मटर की कीमत 90 से बढ़कर 120 रुपए प्रति किलो, फुलगोभी की कीमत 100 रुपए किलो हो गई है, जो पहले 60 से 70 रुपए किलो थी। बींस की कीमत 50 रुपए से बढ़कर 90 रुपए प्रति किलो हो गई।

लौकी यहां 50 रुपए प्रति किलो बिक रही है, पिछले हफ्ते इसकी कीमत 40 रुपए किलो थी। गाजर का मूल्‍य 40 रुपए से बढ़कर 60 रुपए, भिंडी 40 रुपए से बढ़कर 60 रुपए प्रति किलो हो गई।

Write a comment