1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्याज के बाद अब टमाटर हुआ लाल, दिल्ली में कीमत पहूंची 60 रुपए किलो के पार

प्याज के बाद अब टमाटर हुआ लाल, दिल्ली में कीमत पहूंची 60 रुपए किलो के पार

प्याज के बाद अब टमाटर की कीमत आसमान छूने लगी हैं। दिल्ली के रिटेल मार्केट में टमाटर 60 रुपए प्रति किलो के भाव बिक रहा है।

Abhishek Shrivastava [Updated:17 Nov 2015, 5:45 PM IST]
प्याज के बाद अब टमाटर हुआ लाल, दिल्ली में कीमत पहूंची 60 रुपए किलो के पार- India TV Paisa
प्याज के बाद अब टमाटर हुआ लाल, दिल्ली में कीमत पहूंची 60 रुपए किलो के पार

नई दिल्ली। दिल्ली में प्याज की कीमतों के काबू में आए अभी एक हफ्ता ही बीता था कि अब टमाटर की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर के भाव बीते एक महीने में लगभग 50 फीसदी चढ़कर 62 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। आपूर्ति में कमी के कारण टमाटर के भावों में यह उछाल आया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में टमाटर के भाव महीने भर पहले 41 रुपए थे, जो अब बढ़कर 62 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। हालांकि, आजादपुर मंडी के कारोबारियों के अनुसार आपूर्ति बढने से बीते दो दिनों में टमाटर की थोक कीमत में गिरावट आनी शुरू हुई है। आजादपुर मंडी में एक टमाटर व्यापारी सुभाष चुक ने कहा कि बीते सप्ताह त्योहारी सीजन की छुट्टियों के चलते आवक घटने के कारण बाजार में टमाटर के भावों में उछाल आया था। उन्होंने कहा कि थोक बाजारों में अच्छी गुणवत्ता वाला टमाटर 20-25 रुपए प्रति किलो बिक रहा है, जो कल 30-35 रुपए प्रति किलो था। उन्होंने कहा, आने वाले दिनों में आपूर्ति में सुधार से कीमतों में कमी आने की संभावना है। 

एक महीने में 44 रुपए महंगा हुआ टमाटर

दिल्‍ली की आजाद पुर मंडी के सब्जी कारोबारी सुनील शर्मा ने बताया कि 15 अक्टूबर के आसपास दिल्ली के थोक मार्केट में टमाटर 16-20 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। लेकिन नवंबर को दूसरे हफ्ते में टमाटर की कीमतें 36 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई। फिलहाल रिटेल मार्केट में यह 62 रुपए किलो तक बिक रहा है। सब्जी एसोसिएशन के महासचिव अनिल मल्होत्रा ने बताया कि टमाटर की कीमतों में आई तेजी अब थमने लगी है। 800-900 रुपए प्रति क्रेट बिकने वाला टमाटर 500 रुपए प्रति क्रेट के भाव बिक रहा है। हालांकि, इसका असर रिटेल मार्केट में दिखने में कुछ समय लग सकता है।

सप्लाई और डिमांड के गैप से महंगा हुआ टमाटर

मल्होत्रा ने कहा कि नई और पुरानी फसल में गैप होने के कारण मांग के मुकाबले सप्लाई घटी है। इससे कारण टमाटर की कीमतों में उछाल आया है। इससे पहले बेमौसम बारिश और उसके बाद वायरस की वजह से फसल को नुकसान पहुंचा है। बेंगलुरू में किसान 40 रुपए प्रति किलो टमाटर बेच रहे हैं। लेकिन राहत कि बात यह कि शिवपुरी, जयपुर, अहमदाबाद से टमाटर की आवक शुरु हो गई है। आने वाले दिनो में टमाटर सस्ता हो सकता है।

आम आदमी की बढ़ी परेशानी

रिटेल मार्केट में दिल्ली वासियों को टमाटर के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है। थोक मार्केट में कीमतों में आई गिरावट का असर रिटेल में कब होगा इसका कुछ पता नहीं है। एक सब्जी खरीदने वाले बताया कि रविवार को हमने 60 रुपए प्रति किलो टमाटर खरीदा है। ऐसा नहीं है कि टमाटर की कीमतें सिर्फ दिल्ली में आसमान छू रही हैं। कमोबेस पूरे उत्तर भारत में टमाटर इसी भाव के आसपास बिक रहा है।

Web Title: दिल्ली में टमाटर की कीमत 60 रुपए किलो तक पहुंची
Write a comment