1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. थाली का बिगड़ा स्वाद: इसलिए बढ़ रहे टमाटर के दाम, 80 रुपए प्रति किलो के पार पहुंची कीमत

थाली का बिगड़ा स्वाद: इसलिए बढ़ रहे टमाटर के दाम, 80 रुपए प्रति किलो के पार पहुंची कीमत

बीते 10 दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर का दाम डेढ़ गुना बढ़ गया है जबकि एक पखवाड़े में टमाटर का भाव दोगुने से भी ज्यादा हो गया है। दिल्ली में लोगों को एक किलो टमाटर के लिए 80 रुपए से ज्यादा चुकाने पड़ रहे है, जबकि एक पखवाड़े पहले दिल्ली में टमाटर 30-40 रुपए किलो मिल रहा था। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: October 06, 2019 12:41 IST
Tomato prices । Representative image- India TV Paisa

Tomato prices । Representative image

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में उठाए गए उपायों के बाद प्याज की महंगाई पर तो लगाम लग गई है, लेकिन अब टमाटर के दाम बेकाबू हो गए हैं। बीते 10 दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर का दाम डेढ़ गुना बढ़ गया है जबकि एक पखवाड़े में टमाटर का भाव दोगुने से भी ज्यादा हो गया है। दिल्ली में लोगों को एक किलो टमाटर के लिए 80 रुपए से ज्यादा चुकाने पड़ रहे है, जबकि एक पखवाड़े पहले दिल्ली में टमाटर 30-40 रुपए किलो मिल रहा था। गौरतलब है कि दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम जहां 74.04 रुपए पर हैं वहीं बीते 10 दिन में दिल्ली में टमाटर के दाम लगभग डेढ़ गुना बढ़ गए हैं। 

इसलिए 'लाल' हो रहा टमाटर

प्याज के दाम को काबू करने के लिए सरकार ने जब से इसके निर्यात पर रोक लगाई है और थोक व खुदरा कारोबारियों के लिए स्टॉक की सीमा तय की है, तब से प्याज का भाव गिरा है। कारोबारियों ने बताया कि मानसून सीजन में सितंबर के आखिरी हफ्ते में हुई भारी बारिश से टमाटर की फसल खराब हो गई है। टमाटर की पैदावार मुख्यतः उत्तरी राज्यों के अलावा महाराष्ट्र और कर्नाटक में होती है।कर्नाटक और महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश के कारण टमाटर की फसल खराब हो गई है, जिससे टमाटर की आवक भी कमजोर है इसी वजह से दाम बढ़े हैं।

सब्जी का स्वाद होगा फीका

फिलहाल दिल्ली में इस समय टमाटर महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश से आ रहा है। किसी भी तरह की तरीदार सब्जी बनाने या फिर दाल में तड़का लगाने के लिए टमाटर-प्याज की जरूरत पड़ती है। बिना इनके सब्जी या फिर दाल में स्वाद नहीं आता है। ऐसे में लोग इन पर पूरी तरह से निर्भर रहते हैं।

दिल्ली की आजादपुर मंडी के कारोबारी मिंटो चौहान ने बताया कि बारिश के कारण टमाटर सड़ रहा है, इसलिए दाम बढ़े हैं। उन्होंने बताया कि आजादपुर मंडी में शुक्रवार को टमाटर का थोक भाव 700-1,000 रुपए प्रति पैकेट (एक पैकेट में 25 किलो) था।

वहीं, आजादपुर मंडी एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी (एपीएमसी) की कीमत सूची के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में टमाटर का थोक भाव 12-46 रुपये प्रति किलो था और आवक 556.4 टन थी। बीते 25 सितंबर को आजादपुर, एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, टमाटर का थोक भाव आठ रुपए से लेकर 34 रुपए प्रति किलो था और आवक 560.3 टन थी। वहीं, एक पखवाड़े पहले 19 सितंबर को दिल्ली में एपीएमसी के रेट के अनुसार, टमाटर का थोक भाव 4.50-20 रुपए प्रति किलो था, जबकि आवक 1,700 टन थी। दिल्ली में इस समय टमाटर महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश से आ रहा है। कारोबारियों ने बताया कि कर्नाटक और महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश के कारण फसल खराब हो गई है, जिससे टमाटर की आवक भी कमजोर है।

आजादपुर एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, शुक्रवार को प्याज का थोक भाव 15-35 रुपए प्रति किलो था और आवक 1,022.7 टन थी। कारोबारियों ने बताया कि इन दिनों नवरात्र का त्योहार चल रहा है जिसके कारण प्याज की मांग कम हो गई है। इस समय बाजार में गोभी 80 से 100 रुपए प्रति किलो हो गई है। लौकी 40 रुपए प्रति किलोग्राम है। इसके अलावा केला 50 से 60 रुपए प्रति दर्जन पर बिक रहा है। सेब के दाम भी 90 से 150 रुपए प्रति किलोग्राम तक है।

Write a comment
bigg-boss-13